RBI के दिशा-निर्देश पर Google नियमों में करेगा बदलाव

नई दिल्ली, गूगल (Google) की तरफ से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दिशा-निर्देश पर नियमों में बदलाव किया जा रहा है। जिसका सीधा असर ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर पड़ेगा। यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड (Google Ads), यू-ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर, और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होगा। ऐसे में गूगल सर्विस यूजर्स जरूर गूगल के नये नियमों में होने वाले बदलाव के बारे में जान लें.

1 जनवरी 2022 से बदल रहा है Google का नियम 

1 जनवरी 2022 से गूगल ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कार्ड नंबर और एक्सपाइयरी डेट को सेव नहीं करेगा। बता दें कि इससे पहले तक गूगल आपकी कार्ड डिटेल सेव करता है। ऐसे में जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर दर्ज करना होगा था। हालांकि 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ग्राहकों को कार्ड नंबर के साथ ही एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी। दरअसल आरबीआई की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डिटेल सेव ना करने का निर्देश दिया गया है।

जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर 

अगर आप वीसा या फिर मास्टरकार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो आपको नये फॉर्मेट में कार्ड डिटेल को सेव करने के लिए अथराइज्ड करना होगा। आपको अपने मौजूदा कार्ड विवरण के साथ एक ही मैन्युअल भुगतान करना होगा। बाद में अपना कार्ड विवरण दोबारा दर्ज करने से बचने के लिए, 31 दिसंबर, 2021 से पहले भुगतान पूरा करना होगा.

अगर आप RuPay, American Express, Discover या फिर Diners Card का इस्तेमाल करते हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को 31 दिसंबर 2021 के बाद सेव नहीं किया जाएगा। इन कार्ड को नया फॉर्मेट स्वीकार नहीं करता है। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी।

 

Loading...
E-Paper