दक्षिण कोरिया का ऐलान, 2050 तक 27.9 मिलियन टन हाइड्रोजन की करेगा आपूर्ति

सियोल, दक्षिण कोरिया ने एलान किया है कि वह वर्ष 2050 तक 27.9 मिलियन टन हाइड्रोजन की आपूर्ति करेगा। इसके तहत सालाना 100 फीसद के साथ स्वच्छ हाईड्रोजन की आपूर्ति होगी। इससे उम्मीद है कि1,319 ट्रिलियन वॉन का आर्थिक प्रभाव उत्पन्न होगा और 200 मिलियन टान ग्रीन हाउस गैस घटेगी।

सरकार ने 26 नवंबर को पांच एजेंंडा की घोषणा की है, जिसमें फर्स्ट बेसिक हाइड्रोजन इकोनॉमी इंप्लीमेंटेड प्लान (Ist Basic Hydrogen Economy Implement Plan) पर भी चौथी चौथी हाइड्रोजन आर्थिक समिति में चर्चा की गई। प्रधानमंत्री किम बू-ग्योम की अध्यक्षता में चौथी हाइड्रोजन आर्थिक समिति की बैठक का ओयजन सियोल के एक होटल में किया गया।

हाइड्रोजन इकोनॉमी इंप्लीमेंटेड प्लान ‘हाइड्रोजन उद्योगट’ से संबंधित पहली कानूनी योजना है। योजना के तहत, सरकार चार प्रमुख कार्यान्वयन रणनीतियों के आधार पर 15 कार्यों को बढ़ावा देगी। इसमें प्रमुख घरेलू और वैश्विक स्वच्छ हाइड्रोजन उत्पादन, अनुकूलित बुनियादी ढांचा स्थापित करना, दैनिक जीवन में हाइड्रोजन का उपयोग करना और हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना शामिल है।

इसके जरिए 100 प्रतिशत स्वच्छ हाइड्रोजन के रूप में प्रति वर्ष 27.9 मिलियन टन हाइड्रोजन की आपूर्ति करने की योजना बनाई गई है। साथ ही कोरियाई प्रौद्योगिकी और निवेश द्वारा उत्पादित विदेशी स्वच्छ हाइड्रोजन को पेश करके आत्मनिर्भरता दर को 60 प्रतिशत से अधिक तक बढ़ाने की योजना बनाई गई है ताकी घरेलू उत्पादन का विस्तार भी हो सके।

E-Paper