महाराष्ट्र में अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को इतने दिन रहना होगा क्वारंटाइन

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका से सीधे आने वाले या अन्य देश के माध्यम से पारगमन करने वाले यात्रियों के लिए सात-दिवसीय क्वारंटाइन की घोषणा करने की संभावना है, जो कोरोना वायरस के नवीनतम ओमिक्रॉन वेरिएंट की रिपोर्ट करने वाला पहला था, जिसे पिछले कोविड-19 म्यूटेशन की तुलना में अधिक संचारणीय माना जाता है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, राज्य में घरेलू यात्रियों के प्रवेश के लिए एक नेगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य करने की संभावना है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिला कलेक्टरों और नगर आयुक्तों के साथ एक समीक्षा बैठक में कहा कि वे केंद्र द्वारा नए दिशानिर्देशों की घोषणा किए बिना तत्काल क्वारंटाइन नियम लागू करने के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

ठाकरे ने मुंबई के एक अस्पताल से बैठक की अध्यक्षता की, जहां वह रीढ़ की सर्जरी के बाद स्वस्थ हो रहे हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने अफ्रीका में चिंता के भौगोलिक क्षेत्रों के यात्रियों के लिए 14-दिवसीय क्वारंटाइन लगाने का सुझाव दिया है। हालांकि, राज्य से सात-दिवसीय क्वारंटाइन को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि एक दो दिनों में विस्तृत दिशानिर्देश जारी होने की उम्मीद है।

ठाकरे कार्यालय ने बयान जारी कर कहा, ”विदेशों से बड़ी संख्या में लोग मुंबई और अन्य स्थानों पर आने लगे हैं। उनमें से कई देश में कहीं और उतरते हैं और घरेलू एयरलाइनों, सड़कों और ट्रेनों से यात्रा करते हैं। यदि उनमें से कोई भी वायरस के वाहक हैं, तो दूसरों को बहुत अधिक खतरा हो सकता है, इसलिए ऐसे यात्रियों की जांच करना, उन पर नजर रखना अनिवार्य है।”

बैठक के दौरान, ठाकरे ने अधिकारियों को राज्य में हवाई अड्डों पर पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों का परीक्षण करने का निर्देश दिया।

राज्य कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने कहा कि वे अब “सतर्क” मोड में हैं, क्योंकि नया वेरिएंट, बी.1.1.529, कथित तौर पर डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक है, जो भारत में कोरोनावायरस संक्रमण की घातक दूसरी लहर के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा, “डेल्टा वेरिएंट में दो उत्परिवर्तन थे, इसमें 50 से अधिक हैं। यह एक सुपर उत्परिवर्ती है और यह तेजी से प्रसारित होता है। 10 दिनों में, इसने दक्षिण अफ्रीका में प्रमुख डेल्टा तनाव को बदल दिया।”

विशेषज्ञों ने यह भी आशंका व्यक्त की है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को उन व्यक्तियों में निर्मित प्रतिरक्षा से प्रतिरोध का सामना करने की संभावना कम थी, जो डेल्टा जैसे पुराने वेरिएंट द्वारा ट्रिगर किए गए संक्रमण से सफलतापूर्वक उबर गए थे।

जोशी ने कहा, “यदि आप उत्परिवर्तन साइटों को देखते हैं, तो यह [ओमिक्रॉन] अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। अगले चार हफ्तों में, हमारे पास यह समझने के लिए डेटा होगा कि यह कितना गंभीर है। भारत चिंतित है, क्योंकि यह नया वेरिएंट डेल्टा की जगह ले सकता है। अगर अभी भारत में कोई नया स्ट्रेन आता है, तो हमें इस स्ट्रेन के जरिए एक नई वेव मिल सकती है।”

वर्तमान में दुनिया भर के शोधकर्ताओं द्वारा ओमिक्रॉन वेरिएंट का अध्ययन किया जा रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या इसके परिणामस्वरूप अधिक गंभीर संक्रमण हो सकता है।

जोशी ने कहा कि टीकाकरण अभियान को गति देने की जरूरत है और जिन लोगों ने अपनी दूसरी खुराक नहीं ली है, उन्हें दो खुराक के बीच अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि पूरी करने के बाद देरी नहीं करनी चाहिए।

महाराष्ट्र ने रविवार को 832 नए कोविड-19 मामले जोड़े (6,634,444 कुल)। राज्य ने मौत का आंकड़ा 140,941 तक ले जाने के लिए 33 मौतों की भी सूचना दी। मुंबई ने एक ही दिन में 210 नए संक्रमणों (762,584 कुल) को जोड़ा और चार रोग संबंधी मौतें (टोल 16,330) दर्ज कीं। मुंबई में 2,192 सहित राज्य में 8,193 सक्रिय मामले थे।

E-Paper