विंटर ओलम्पिक: तनाव के बीच उत्तर कोरिया के शीर्ष अधिकारी दक्षिण कोरिया के लिए रवाना

- in Main Slider, अन्तर्राष्ट्रीय

 दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलम्पिक के दौरान तनाव घटने के बीच उत्तर कोरिया अपने सर्वोच्च रैंक अधिकारी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने जा रहा है. दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सेरेमोनियल प्रमुख किम जोंग नैम के नेतृत्व में 22 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल को नौ फरवरी को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होगा. वह पिछले कई वर्षों से उत्तर कोरियाई संसद के प्रमुख हैं और चार वर्षो में दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले सर्वोच्च अधिकारी होंगे.

दोनों कोरियाई देशों के खिलाड़ी एक ध्वज के नीचे शीतकालीन ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे. बीबीसी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया शीतकालीन ओलम्पिक में उत्तर कोरिया की भागीदारी को कूटनीतिक रूप से देख रहा है क्योंकि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों की वजह से उसपर अंतर्राष्ट्रीय दबाव और प्रतिबंध बढ़ा है.

युनाइटेड कोरिया की महिला आइस हॉकी टीम ने अपना पहला दोस्ताना मैच रविवार (4 फऱवरी) को खेला, लेकिन स्वीडन के हाथों 1-3 से हार गया. एकीकरण मंत्रालय के मुताबिक, किम जोंग नैम तीन अन्य अधिकारियों और 18 सपोर्ट स्टाफ सहित एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह शुक्रवार (9 फरवरी) को होने वाले उद्घाटन समारोह में अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ शिरकत करेंगे या नहीं.

Loading...

वहीं दूसरी ओर इस साल आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उत्तरी कोरिया की भागीदारी पर निराशा जताते हुए दक्षिण कोरिया में आक्रोश नजर आ रहा है. द.कोरिया के निवासियों ने बीते 22 जनवरी को उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग-उन की फोटो को जलाया. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया की भागीदारी के खिलाफ आयोजित रैली में देश के झंडे को भी जलाया गया. इस रैली का नेतृत्व कोरियन पेट्रियोट पार्टी के सदस्य सियोल के सेंट्रल स्टेशन के सामने कर रहे थे. योनहाप समाचार एजेंसी से इसकी जानकारी मिली. 

रैली के लिए प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन स्टेशन का चयन इसलिए किया क्योंकि शीतकालीन खेलों में उत्तर कोरिया का प्रतिनिधिमंडल इसी रास्ते से आएगा. शीतकालीन ओलम्पिक खेलों का आयोजन प्योंगचांग में नौ फरवरी से हो रहा है. उत्तर कोरिया की टीम गांगनेयुंग से इस स्टेशन पहुंचेगी. इसे देखते हुए उत्तरी कोरिया की टीम के आगमन से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 

Loading...