तीन केंद्रीय मंत्री और एक सांसद को BJP ने सौंपी चुनाव की कमान, गजेंद्र होंगे चुनाव प्रभारी

Punjab  Assembly Election 2022: भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब में 2022 के शुरूआत में होने वाले होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए ताल ठोक दी है। भाजपा ने चुनाव की कमान तीन केंद्रीय मंत्री और एक सांसद को सौंपी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंजाब में चुनाव की कमान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को सौंपी है।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय विदेश मंत्रालय, संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री मिनाक्षी लेखी और विनोद चावड़ा को सह प्रभारी बनाया है। भाजपा ने चुनाव को लेकर कमेटी का गठन करके यह संकेत दे दिया है कि पार्टी विधान सभा चुनाव में पूरे दम से लड़ेगी।

शिरोमणि अकाली दल के बिना पहली बार चुनाव मैदान में उतरने वाली भाजपा के लिए 2022 के चुनाव किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होने वाले है। क्योंकि, वर्तमान में पंजाब में कृषि कानूनों को लेकर भाजपा के खिलाफ किसानों में खासा गुस्सा है। किसान संगठन लगातार भाजपा के नेताओं पर न सिर्फ हमले कर रहे हैं बल्कि उनके प्रोग्रामों को भी नहीं होने दे रहे है। हालांकि शहरी क्षेत्रों में किसान संगठनों का दबाव कम ही देखने को मिल रहा है।

वहीं, शिरोमणि अकाली दल से गठबंधन टूटने के बाद भाजपा को पहली बार पूरे पंजाब में अकेले चुनाव लड़ना है। जबकि इससे पहले भाजपा राज्य में 117 में से मात्र 23 सीटों पर ही विधान सभा चुनाव लड़ती रही थी। वहीं, भाजपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती ग्रामीण व किसान प्रभाव वाले विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी खड़ी करने को लेकर भी होगी। यही कारण है कि भाजपा ने राज्य में 73 सीटों को चिन्हित किया है, जहां पर या तो हिंदू या हिंदू व दलित बाहुल इलाके है। राज्य में 45 सीटें इस तरह की है जहां पर 60 फीसदी हिंदू हैं और 28 सीटें ऐसी हैं जहां पर हिंदू और दलितों मतदाताओं की संख्या 60 फीसदी से अधिक है।

अहम पहलू यह है कि भाजपा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को भी चुनाव कमेटी में रखा है। हरदीप पुरी अमृतसर से लोक सभा चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि वह 2019 का लोकसभा चुनाव वह गुरजीत औजला से हार गए थे। हार के बावजूद हरदीप पुरी पंजाब के मामलों में सक्रिय नजर आ रहे थे। इसी प्रकार केंद्रीय मंत्री व चुनाव प्रभारी गजेंद्र सिंह शेखावत भी पंजाब भाजपा को ज्वाइन करने वाले नेताओं को लेकर खासे सक्रिय नजर आ रहे थे।

E-Paper