Indian Railways ने आज फिर कैंसिल की 50 से ज्‍यादा Train, पढ़े पूरी खबर

Indian Railways ने 31 जुलाई 2021 को करीब 50 ट्रेनों का रूट बदला है या फिर उन्‍हें Partially Cancel कर दिया है। इनमें 01029 CSMT-KOP SPL, 01411 MAHALAXMI SPL, 02228 PRR HWH SPECIAL, 04699 PTK-JDNX EXPSPL, 01030 KOYNA EXPRESS, 02206 RMM-MS SF SPL, 02260 HWH-CSMT SPECIAL, 04700 BJPL-PTK EXPSPL, 06850 RMM-TPJ SPL और 06850 RMM-TPJ SPL शामिल हैं।

Indian railways यह जानकारी अपनी ट्रेन इनक्‍वायरी की वेबसाइट पर Cancel Train List में देता है। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होती है। वे समय रहते अपनी यात्रा में रद्दोबदल कर सकते हैं।

jagran

इसके अलावा रेलवे ने यह भी बताया है कि माल ढुलाई की बेहतर सेवा के लिए पूर्व मध्य रेल ने व्यापारियों की सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेल की वेबसाइट पर मैप आधारित गड्स शेड की एकीकृत जानकारी उपलब्ध कराई है। इससे व्यापारी वेबसाइट पर जाकर बस एक क्लिक में माल गोदाम का विवरण, लोकेशन की जानकारी मिनटों में प्राप्त कर सकेंगे। रेलवे के अधिकारियों का मानना है कि व्यापारियों के लिए यह काफी मदददगार साबित होगा।

jagran

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि इससे व्यापारी वर्ग एक क्लिक में ही पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में शहरों के निकट अवस्थित गुड्स शेड से जुड़ी समस्त सूचनाएं प्राप्त कर आसानी से अपने सामानों की बुकिंग कर रेलवे की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

jagran

उन्होंने कहा कि गुड्स शेड निर्देशिका में बाईं तरफ अलग-अलग शीर्षकों के तहत पूर्व-मध्य रेल के पांचों मंडलों के माल गोदामों को सूचीबद्घ किया गया है। चयनित माल गोदाम से संबंधित विवरण के लिए सूचीबद्ध माल गोदाम के नाम पर क्लिक करना होगा, जो दिखाए गए मानचित्र पर भी दिखने लगेगा। माल गोदाम की जानकारी प्रदर्शित मानचित्र में दिखाए गए माल गोदाम के मार्कर पर क्लिक करने पर भी उपलब्ध है।

jagran

बीते साल मार्च से ही रेलवे ने नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा है। वैसे सामान्‍य दिनों में Indian Railways रोजाना करीब 12,600 ट्रेनें चलाता था। इसमें 2 करोड़ से ज्‍यादा यात्री सफर करते थे। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ Special Train चलाई गई हैं।

Loading...
E-Paper