Railway ने आज कई ट्रेनों को किया Partially Cancel, चेक कीजिए कहीं लिस्ट में आपकी ट्रेन तो नहीं

Railway ने आज यानी 29 जुलाई 2021 को कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया या फिर उन्‍हें Partially Cancel कर दिया है। ट्रेन कैंसिल करने की कई वजह होती हैं, मसलन कई दफा पटरियों और दूसरे मरम्‍मती कार्य के लिए ट्रैफिक ब्लॉक रहता है, फिर ट्रेन को डायवर्ट या Partially Cancel करना पड़ता है। ट्रेनों की आवाजाही बेहतर और सुरक्षित यात्रा के लिए रेलवे का ऐसा करना जरूरी होता है।

कई बार मेंटेनेंस के लिए ट्रेन से समय सारणी में बदलाव किया जाता है। यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए रेलवे Train के कैंसिल या डायवर्ट होने की दशा में इसकी जानकारी वेबसाइट पर देता है। ऐसे में समय रहते यात्री अपनी यात्रा में तब्दीली कर सकते हैं। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कई रूट पर Special Train चलाई गई हैं।

जानिए आज कौन-कौन सी ट्रेन का रूट बदला कौन सी हुई Partially Cancel

jagran
jagran

रूट में बदलाव

jagran

Source Changed Trains List

jagran
jagran
jagran

गौरतलब है कि रेलवे द्वारा ट्रेनों के cancel करने की जानकारी यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर घोषणा के जरिए भी बताया जाता है। Indian railways के इनक्‍वायरी नंबर 139 सर्विस पर SMS कर भी ट्रेनों का स्‍टेटस पता लगाया जा सकता है। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है यात्री उनका टिकट रद कराकर पूरा रिफंड ले सकते हैं। सामान्‍य दिनों में Indian Railways रोजाना करीब 12,600 ट्रेनें चलाता था। इसमें 2 करोड़ से ज्‍यादा यात्री सफर करते थे। हालांकि बीते साल मार्च से ही रेलवे ने नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा है। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ Special Train चलाई जा रही हैं।

E-Paper