आइये जाने इस दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी के बारे में, एक किलो की कीमत में आ जाएगी लग्जरी कार

इस दुनिया में बहुत महंगे-महंगे सामान है जो मिडिल क्लास और गरीब लोग नहीं खरीद सकते। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी के बारे में। अब आप कहेंगे कि चंदन की लकड़कियों को ही महंगा कहा जाता है, लेकिन जिस लकड़ी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वह चंदन की लकड़ी से भी महंगी है। वैसे जिस लकड़ी के बारे में हम बात कर रहे हैं वह अफ्रीकी ब्लैकवुड है। इस लकड़ी को धरती पर मौजूद सबसे मूल्यवान सामग्रियों में गिना जाता है।

अब अगर इसकी कीमत की बात की जाए, तो एक किलोग्राम की कीमत 8 हजार पाउंड यानी 7 लाख रुपए से भी अधिक होती है। जी हाँ और इस लकड़ी की कीमत से आप एक अच्छी खासी लग्जरी कार आसानी से खरीद सकते हैं। वैसे अफ्रीकी ब्लैकवुड के पेड़ सेनेगल पूर्व से इरिट्रिया तक अफ्रीका के सूखे क्षेत्रों और दक्षिण अफ्रीका के उत्तर-पूर्वी भागों में मिलते हैं। इन पेड़ों की ऊंचाई लगभग 25-40 फीट होती है और ये सूखे स्थानों पर ही ज्यादातर मिलते हैं।

आप सभी को यह भी बता दें कि अफ्रीकी ब्लैकवुड को ठीक से तैयार होने में 60 सालों का समय लगता है। हालाँकि इस तरह की महंगी चीजों की अवैध तस्करी एक बड़ा मामला है औरतस्कर लालच में इसे समय से पहले ही काट देते हैं, जिससे ये पेड़ बहुत अधिक दुर्लभ हो गया है। कुछ रिपोर्ट्स को माने तो केन्या, तंजानिया आदि देशों में अफ्रीकी ब्लैकवुड लकड़ी की काफी तस्करी होती है। वैसे अफ्रीकी ब्लैकवुड की लकड़ी को शहनाई, बांसुरी और गिटार जैसे संगीत वाद्ययंत्र बनाने के उपयोग में लिया जाता है।

Loading...
E-Paper