मोदी सरकार जल्द आपके खाते में डालेगी चार-चार हजार रुपये…

द्र सरकार किसानों के खाते में इस महीने 4000 रुपये ट्रांसफर कर सकती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के पास चार हजार रुपये पाने का अच्छा मौका है. सरकार ने हाल ही में किसानों के खाते में 2000 रुपये की आठवीं किस्त ट्रांसफर की है. अगर आप भी ये पैसा पाना चाहते हैं तो फटाफट अपना रजिस्ट्रेशन करा लें. किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 9 करोड़ से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है.

आपको बता दें आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपके खाते में ये पैसा सराकर की ओर से ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

कैसे मिलेगा 4000 रुपये का फायदा?
कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें 2000 रुपये की ये रकम नहीं मिली है, क्योंकि उन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था. ऐसे में अब किसान 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसे मंजूरी मिल गई तो अप्रैल-जुलाई वाली किस्त जुलाई में मिल जाएगी और अगस्त की नई किस्त भी अकाउंट में आ जाएगी. यानी दो किस्तों का लाभ मिल सकता है.

किस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

1. आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

2.Farmers Corner ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. अब आपको New Farmer Registration विकल्प पर क्लिक करें.

4. नया टेब ओपन होगा उसमें आधार नंबर और कैप्चर कोड भरना होगा.

5. अब आपको अपनी जानकारी और जमीन का ब्योरा देना होगा.

6. सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

जानिए कब तक आएगी किस्त?

यदि कोई किसान जून में पंजीकरण करता है तो उसे योजना की पहली किस्त (8वीं किस्त) जुलाई में मिलेगी. उन्हें आगामी किश्त भी मिलेगी जो सरकार आमतौर पर अगस्त के महीने में स्थानांतरित करती है. इसका मतलब है कि किसान को पीएम किसान योजना का दोहरा लाभ मिलेगा. योजना के लिए पंजीकरण कराते ही उन्हें 4,000 रुपये मिलेंगे.


E-Paper