कोरोना संक्रमण के दौरान सांस लेने में सहायता करती है भांप

कोरोना महामारी के कारण इससे बचने के लिए कई तरह के अध्ययन किए गए है वही एक अध्ययन में बहुत जल्दी पाया गया है कि वाष्प साँस लेना कोरोना सकारात्मक रोगियों के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है। शोधकर्ताओं ने जीवन विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित अपने अध्ययन में उल्लेख किया कि भाप की गर्मी तरंगों को उन प्रोटीनों का खंडन करते भी देखा गया है जो कि SARS-CoV-2 की संक्रामकता को नुकसान पहुंचाते हैं। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि गर्मी SARS-CoV-2 वायरियन के प्रोटीन का भी खंडन कर सकती है। तरल वातावरण में क्रमशः 15 और 30 मिनट के लिए 56 डिग्री सेल्सियस के तापमान, SARS-CoV और SARS-CoV-2 को तोड़ने के लिए पर्याप्त थे।

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में दावा किया कि भाप साँस लेना चक्रों को उपयोगी माना जा सकता है SARS-CoV-2 लिफाफे के कैप्सिड को नुकसान पहुंचाना और संक्रमण को रोकने में कारगर होता है। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि यूरोपीय फार्माकोपिया VI संस्करण ने सांस की बीमारियों के इलाज के लिए एक प्रक्रिया के रूप में भाप साँस लेना की सिफारिश की है। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 10 कोरोना सकारात्मक लोगों की जांच की और लगातार कम से कम 4 दिनों के लिए 1 घंटे के भीतर कम से कम 20 मिनट (4 मिनट के 5 चक्र) के माध्यम से आर्द्रित भाप का संचालन किया।

वही उनके वायुमार्ग श्लेष्म झिल्ली को भाप से उजागर किया गया था। पानी के उबलने की शुरुआत के बाद पहले 4 से 5 मिनट में भाप का तापमान 55 और 65 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा गया था। उन्होंने हर 24 घंटे में वायरल शेड को मापा। तीन प्रतिभागियों ने हस्तक्षेप से बाहर कर दिया- एक एलर्जी के कारण, एक ने 1 दिन से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन उपचार शुरू किया, और एक ने तीन से अधिक लक्षण प्रकट किए, जो मध्यम से गंभीर थे।

E-Paper