छत्तीसगढ़: होम आइसोलेशन में 80 फीसदी रिकवरी रेट, 3,462 सक्रिय मामले

कोरबा। जिले में होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से जंग लड़ रहे मरीज बड़ी संख्या में तेजी से ठीक हो रहे हैं। जिले में 21 हजार 311 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर इलाज कराया । इनमें से 16 हजार 897 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में कुल तीन हजार 462 होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। वहीं 950 संक्रमितों को तबियत बिगड़ने पर कोविड केयर सेंटरों और अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है।

कोरबा जिले में होम आइसोलेशन में रहकर इलाज कराकर ठीक होने की दर लगभग 80 प्रतिशत है। जिले में होम आइसोलेशन में इलाज के दौरान दो मरीजों की मौत अब तक हुई है। जबकि चार मरीजों या उनके परिजनों के विरूद्ध होम आइसोलेशन संबंधी नियमों और कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने पर थाने में एफआईआर भी कराई जा चुकी है।

होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर करतला विकासखंड में सबसे अधिक है। करतला विकासखंड में यह दर 82.10 प्रतिशत है। करतला विकासखंड में अभी तक एक हजार 860 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर कोरोना का इलाज किया गया है, जिसमें से एक हजार 527 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

वर्तमान में केवल 283 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना का इलाज करा रहे हैं। जबकि 50 मरीजों को गंभीरता के आधार पर कोविड अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है। एक मरीज या उसके परिजनों के विरूद्ध कोविड प्रोटोकाल और होम आइसोलेशन के नियमों का पालन नहीं करने पर थाने में एफआईआर भी कराई गई है।

शहरी-ग्रामीण और कटघोरा में रिकवरी रेट समान

जिले में कोरबा नगर निगम क्षेत्र, कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों और कटघोरा विकासखण्ड में होम आइसोलेशन का रिकवरी रेट लगभग समान है। कोरबा नगर निगम क्षेत्र में यह 78.92 प्रतिशत, कटघोरा में 78.62 प्रतिशत और कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों में 78.50 प्रतिशत है। कोरबा नगर निगम क्षेत्र में होम आइसोलेशन में रहकर इलाज कराने वाले 14 हजार 714 कोरोना संक्रमितों में से 11 हजार 613 संक्रमित पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं।

नगर निगम क्षेत्र में 737 लोगों को तबियत बिगड़ने पर बड़े अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वर्तमान में नगर निगम क्षेत्र में दो हजार 363 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। नगर निगम क्षेत्र में होम आइसोलेशन में रहने वाले दो मरीजों के विरूद्ध नियमों के उल्लंघन पर थाने में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है।

E-Paper