MP के भोपाल में एक ही दिन में प्रोटोकॉल के तहत 47 कोविड संक्रमित शवों का किया गया अंतिम संस्कार

भोपाल:  राजधानी में कोरोना संक्रमण का कहर और भी तेजी से बढ़ने लगा है। दिन प्रतिदिन मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को राजधानी में 84 लोगों की कोविड संक्रमण से जान जा चुकी है। अकेले भदभदा विश्रामघाट में 47 कोविड संक्रमित का हुआ अंतिम संस्कार हुआ। रविवार को भदभदा विश्राम घाट में पर कुल 58 मृतक देह पहुंची इसमें 47 कोविड पॉजिटिव मृतक की डेड बॉडी शामिल थी। भदभदा विश्राम घाट समिति के अध्यक्ष अरुण चौधरी के अनुसार रविवार को जिन 47 मृतकों का कोविड प्रोटोकॉल से अंतिम संस्कार किया गया उसमें भोपाल की 33 और बाहर की 14 पार्थिव देह भी कहे जा रहे है ।


 
वहीं वैश्विक महामारी कोविड के चलते मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने के  उपरांत अब भदभदा विश्राम घाट काव विस्तार का 30 नए चितास्थल बनाकर उन पर शवों को अंतिम संस्कार शुरु किया जा चुका है। भदभदा विश्राम घाट के प्रबंधन के सचिव मम्तेश शर्मा ने कहा कि रविवार से नवनिर्मित 30 चिता स्टैंडों पर दाह संस्कार भी प्रारंभ किया जा चुका है। वहीं विश्राम घाट प्रबंधन दाह संस्कार के लिए रोजाना वन विभाग और प्राइवेट वेंडरों के माध्यम से 3 से चार गाड़ी लकड़ी मंगवा रहा है। भदभदा विश्राम घाट प्रबंधन की पूरी कोशिश है कि लोगों को अंतिम संस्कार करनेके लिए बेहतर मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा चुकी है।

वहीं रविवार को राजधानी के सुभाष नगर विश्रामघाट में 28 शवों को कोविड प्रोटोकॉल के जरिए अंतिम संस्कार हुआ वहीं 9 मृतकों को झदा कब्रिस्तान में दफ़न किया जा चुका है। अगर राजधानी के श्मशान घाटों और कब्रिस्तान के रजिस्ट्ररों में दर्ज आंकड़ों को देखा जाए तो महज 5 दिन में कोविड  संक्रमित 300 के करीब लोगों का अंतिम संस्कार कर दिया गया। कोविड इतनी तेजी से लोगों को लील रहा है कि अब श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग लग रही है।

E-Paper