इन पांच चीजों के रोजाना सेवन से हड्डियां होगी मजबूत

सेहतमंद रहने के लिए संतुलित तथा नियमित आहार आवश्यक है। यदि इसमें कोताही बरतते हैं, तो कई तरह के रोग जन्म लेते हैं। इनमें एक रोग ऑस्टियोपोरोसिस है। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी से संबधित एक बीमारी है। इस बीमारी में हड्डियों में फ़्रैक्चर का संकट बढ़ जाता है। चिकित्सक हेमशा डाइट में पोषक तत्वों को सम्मिलित करने की सलाह देते हैं। पोषक तत्वों के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का संकट कम हो जाता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप प्रतिदिन कैल्शियम तथा विटामिन-डी युक्त चीज़ों का सेवन करें। इनकी कमी से हड्डियों कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने से बॉडी में अकड़न तथा जकड़न फील होती है। यदि आप भी अपनी हड्डियों को स्ट्रांग करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को अवश्य सम्मिलित करें।

फैटी फिश का सेवन करें: फैटी फिश मतलब तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण होते हैं। साथ-साथ फैटी फिश को विटामिन डी तथा कैल्शियम का स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से हड्डियां स्ट्रांग होती हैं।

डेयरी प्रोड्क्ट अवश्य जोड़ें: डेयरी उत्पादों (दूध, दही, पनीर) में विटामिन-डी तथा कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हड्डियों के लिए बेहद ही लाभदायक होते हैं। डेयरी उत्पादों में प्रोटीन की अधिकता होती है। इसे बॉडी निर्माण का पूरक माना जाता है। यह चोट, जख्म तथा घावों को भरने में दवा की प्रकार कार्य करता है। इसके लिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोड्क्ट को अवश्य सम्मिलित करें।

ड्राई फ्रूट्स खाएं: ड्राई फ्रूट स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। विशेष तौर पर बादाम के सेवन से हड्डियां स्ट्रांग होती हैं। साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम तथा विटमिन-डी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य तथा खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन करें: हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चिकित्सक हमेशा सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है।

सोयाबीन खाएं: एक्सपर्ट्स की मानें तो सोयाबीन में प्रोटीन तथा कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियां स्ट्रांग होती हैं। इसके लिए अपनी डाइट में सोयाबीन अवश्य सम्मिलित करें।

E-Paper