इंसानों के बाद यहां बंदरों को लगा कोरोना का टीका, जानवरों में भी पाया गया संक्रमण

कोरोना महामारी का प्रभाव मनुष्यों के साथ-साथ अब जानवरों पर भी पड़ने लगा है। कुछ गोरिल्लों के कोरोनावायरस से प्रभावित होने के पश्चात् सैन डिएगो जू के नौ बंदरों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है। चिड़ियाघर के अफसरों ने इसकी पुष्टि की है कि जनवरी एवं फरवरी में कुल 9 बंदरों को कोरोना टीका लगाया जा चूका है। ये बंदर ऐसे पहले जानवर हैं जिन्हें मनुष्यों के पश्चात् कोरोना टीका लगाया गया है। इससे पूर्व टीका कुत्तों तथा बिल्लियों पर जांच की गई थी।

चिड़ियाघर के सफारी गार्डन में जनवरी माह में कोरोना का केस सामने आने के पश्चात् बंदरों को टीका लगाया गया है। कुल 9 बंदरों को कोरोना टीका लगाया जा चूका है। इनमें चार ऑरंगुटान तथा पांच बोनोबोस प्रजाति के वानर हैं। अफसरों ने बताया कि चिड़ियाघर के एक कोरोना संक्रमित कर्मचारी के कांटेक्ट में आने की वजह से आठ गोरिल्ला भी इस वायरस से संक्रमित हो गए थे। हालांकि उनमें बीमारी के जो लक्षण दिखाई दिए थे वे हल्की खांसी तथा थकान तक सीमित थे, अब वे पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गए हैं।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, चिड़ियाघर के कई जानवरों की कोरोना वैक्सीनेशन कराए जाने के पश्चात् उन्हें सकारात्मक पाया गया था। ये एक एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन है जो खास तौर पर पशु चिकित्सा दवा कंपनी द्वारा जानवरों के लिए बनाई गई है। न्यूयार्क के चिड़ियाघर में कई शेर एवं बाघ, दक्षिण अफ्रीका में एक प्यूमा, टेनेसी ज़ू में बाघ, केनटकी चिड़ियाघर में हिम तेंदुआ तथा कैलिफोर्निया के एक चिड़ियाघर में गोरिल्ला भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

E-Paper