दुबई की विमान कंपनी ने किया ‘हिंदू मील’ बंद

कई अंतररष्ट्रीय विमानों में यात्रियों के धर्मानुसार खाना बुक कराने की सुविधा है. अधिकांश बड़ी एयरलाइंस अपने विमानों में शाकाहारी और मांसाहारी का विकल्प देती हैं. एअर इंडिया और सिंगापुर एयरलाइंस में भी धार्मिक भोजन का विकल्प होता है. मगर अब दुबई की बड़ी एयरलाइंस कंपनी एमिरेट्स ने अपने विमानों से ‘हिंदू मील’ को हटाने का निर्णय लिया है.

इस फैसले पर एयरलाइन ने कहा कि यात्रियों से लगातार मिल रहे सुझावों के बाद हिंदू मील के विकल्प को बंद करने का फैसला किया गया है. एयरलाइंस ने कहा, ‘एमिरेट्स हिंदू मील के विकल्प को खत्म कर रहा है. हम लगातार विमान में लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर सुझाव और फीडबैक लेते रहते हैं. इन्हीं के आधार पर फैसला लिया गया है.’ 

एमिरेट्स ने यह भी कहा है कि हिंदू कस्टमर अडवांस में तमाम क्षेत्रीय शाकाहारी आउटलेट्स से अपना खाना बुक कर सकते हैं. ये आउटलेट्स विमान के अंदर भी खाने की सुविधा मुहैया करवाते हैं. इसमें कई विकल्प हैं, जैसे हिंदू मील, जैन मील, भारतीय शाकाहारी खाना, कोशर मील, बगैर बीफ वाला मांसाहारी खाना. 

विमान में हिंदू मील के मायने  

यह खाना खासतौर पर हिंदू समुदाय के यात्रियों के लिए होता है जो शाकाहारी नहीं होते और मीट, मछली, अंडा और डेरी प्रॉडक्ट्स खाते हैं. हालांकि, इस खाने में बीफ नहीं होता है. 

Loading...
E-Paper