झारखंड तकनीकी विश्वविद्यालय में ऑफलाइन परीक्षा का विरोध, 9 को प्रदर्शन करेंगे डिप्‍लोमा छात्र

झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा सूचना जारी कर पांचवें सेमेस्टर के विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कहा गया है। इसमें ऑफलाइन परीक्षा की संभावित तिथि 10 अप्रैल दी गई है। इसका छात्र पुरजोर विरोध कर रहे हैं। तकनीकी शिक्षा विद्यार्थी परिषद इसका नेतृत्व कर रही है। ज्ञात हो कि झारखंड सरकार द्वारा एक मार्च से तकनीकी संस्थान खोलने की इजाजत दी गई थी। कुछ निजी तथा राजकीय कॉलेज को छोड़कर राज्य के अधिकतर डिप्लोमा कॉलेज अभी भी बंद हैं।

झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के निर्देश को ताक पर रखकर अधिकतर राजकीय कॉलेज के प्रिंसिपल कॉलेज खोलने से मना कर रहे हैं। विद्यार्थी परिषद का कहना है कि कॉलेज खुलने में अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ और विश्वविद्यालय द्वारा संभावित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई, जो कि छात्र हित के खिलाफ है। तकनीकी शिक्षा विद्यार्थी परिषद ने फैसले का विरोध करने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में तकनीकी शिक्षा विद्यार्थी परिषद आगामी नौ मार्च प्रातः 11:00 बजे से झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी कैंपस में‌ विरोध प्रदर्शन करने जा रही है। इसमें राज्य भर से विद्यार्थियों की आने की उम्मीद है।

विश्वविद्यालय से संगठन की अहम मांग

1. अगर क्लास जूम एप पर हुई है तो एग्जाम रूम में क्यों? अन्य राज्यों की तर्ज पर परीक्षा ऑनलाइन या फिर ओपन बुक कराई जाए 

2. 2 महीना ऑफलाइन क्लास चलाने के पश्चात ही ऑफलाइन परीक्षा ली जाए।

विश्वविद्यालय में प्रदर्शन करने के बाद छात्र तकनीकी शिक्षा के निदेशक अरुण कुमार से मिलने नेपाल हाउस जाएंगे। यहां सत्र 2019-22 में स्पॉट काउंसलिंग द्वारा नामांकित विद्यार्थियों का प्रोविजनल एडमिशन स्थायी करने की मांग मुख्य रूप से रखी जाएगी। साथ ही साथ डिप्लोमा 2 डिग्री की सभी शाखाओं में सीट वृद्धि की बात निदेशक के सामने रखी जाएगी। विद्यार्थी परिषद बोर्ड से मांग करती है कि कम से कम 2 माह ऑफलाइन क्लास कराकर अप्रैल माह के अंत में परीक्षा ली जाए। इससे उनका परीक्षा परिणाम प्रभावित नहीं होगा और सभी विद्यार्थी अच्छे से तैयारी कर पाएंगे। उक्त जानकारी तकनीकी शिक्षा विद्यार्थी परिषद के प्रांत प्रमुख अभिषेक कुमार ने दी। तकनीकी शिक्षा विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं वयस्क प्रभारी आयुष सिंह के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

E-Paper