ग्रीन टी अर्क डाउन सिंड्रोम के साथ बच्चों मिल सकती है ये जरुरी चीज

एक नया शोध अध्ययन डाउन सिंड्रोम में हरी चाय के अर्क के संभावित प्रतिकूलताओं के बारे में सबूत जोड़ता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि उन अर्क के सेवन से जीवन के पहले तीन वर्षों के दौरान डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों में चेहरे की विकृति को कम किया जा सकता है। चूहों में अतिरिक्त प्रयोगात्मक अनुसंधान ने कम खुराक पर सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि की। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि उच्च खुराक चेहरे और हड्डी के विकास को बाधित कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्रीन टी के अर्क का सेवन जीवन के पहले तीन वर्षों के दौरान डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों में चेहरे की विकृति को कम कर सकता है। चूहों में अतिरिक्त प्रयोगात्मक अनुसंधान ने कम खुराक पर सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि की। हालांकि, उन्होंने यह भी पाया कि अर्क की उच्च खुराक चेहरे और हड्डी के विकास को बाधित कर सकती है। हरी चाय के अर्क के प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है और इसलिए उन्हें हमेशा चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत लिया जाना चाहिए। 

डाउन सिंड्रोम गुणसूत्र 21 की तीसरी प्रति की उपस्थिति के कारण होता है, जिससे इस क्षेत्र में जीन की अधिक अभिव्यक्ति होती है और इसके परिणामस्वरूप कई शारीरिक और बौद्धिक अक्षमताएं होती हैं। जीन में से एक, DYRK1A, डाउन सिंड्रोम वाले लोगों में मस्तिष्क और हड्डी के विकास को बदलने में योगदान देता है। ग्रीन टी कंपाउंड ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट) को DYRK1A गतिविधि को बाधित करने के लिए जाना जाता है, हालांकि इसमें कार्रवाई के अन्य तंत्र भी हैं। पिछले शोधों ने डाउन सिंड्रोम वाले युवा वयस्कों में अनुभूति में सुधार करने के लिए ईजीसीजी की क्षमता को दिखाया है।

E-Paper