गर्मियों में आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये आहार

गर्मियों का मौसम अपने साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को साथ लेकर आता है. इसलिए इस मौसम में सेहत और खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. अक्सर लोग गर्मियों में ज्यादा पानी पीने के साथ साथ गलत चीजों का सेवन करते हैं. जिससे उनकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मियों के मौसम में खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है. 

1- बहुत से लोगों को नॉनवेज खाना बहुत पसंद होता है. नॉनवेज को बनाने के लिए बहुत मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे आपको डायरिया या दस्त की समस्या हो सकती है. डायरिया या दस्त की समस्या होने पर शरीर का सारा पानी निकल जाता है और आप लंबे समय के लिए बीमार हो सकते हैं. इसलिए गर्मियों के मौसम में भूलकर भी नॉनवेज का सेवन ना करें. 

2- गर्मियों के मौसम में चटपटी और मसालेदार भोजन को अवॉइड करना चाहिए. इसके अलावा स्ट्रीट फूड का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसका सेवन करने से आपको फूड पॉइजनिंग और गैस की समस्या हो सकती है. 

3- अदरक की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. गर्मियों के मौसम में अदरक की चाय पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है. अदरक की तासीर गर्म होने के कारण अदरक का सेवन करने से नाक से खून निकलने और अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. 

4-  ड्रायफ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. तासीर  में गर्म होने के कारण गर्मियों में इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

E-Paper