मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन इलाकों में बिजली की चमक के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी आफत

उत्तरी भारत के कई राज्यों से अब लगभग ठंड का सीजन विदाई ले रहा है, जिससे सूर्य का तेज भी बढ़ गया है। सूर्य की तपन के चलते कुछ मैदानी इलाकों में लोगों का पसीना भी निकलने लगा है। अब भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश में दो दिन के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

दूसरी ओर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है, जिसका असर 5 मार्च से देखने को मिलेगा। 6 से 8 मार्च तक क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी होगी। 

इसके कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पांच और 6 मार्च को बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है। वहीं, अगले दो से तीन दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 से 7 मार्च को पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है। 

7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश व ओले पड़ने की आशंका है। 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी की संभावना है।

– राष्ट्रीय राजधानी में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस हफ्ते बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार को राजधानी में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकत है। इससे दिल्ली के तापमान में भी गिरावट आने का अनुमान है। रविवार को दिल्ली में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

– हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

सात मार्च को सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट कर दिया गया है। ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन के नालागढ़, बद्दी, अर्की और कुनिहार, सिरमौर के नाहन और पांवटा साहिब के कुछ क्षेत्रों में आंधी तूफान, बिजली और ओलावृष्टि की उम्मीद जताई गई है। शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा के कुछ क्षेत्रों, सोलन और सिरमौर के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश, बर्फबारी के साथ आंधी तूफान, बिजली और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

E-Paper