मध्यप्रदेश : कर्ज से डूबा तो दोस्त के साथ मिलकर अपने ही पिता को उतारा मौत के घाट, हुआ गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के ग्वालियर के पुरानी छावनी थाना क्षेत्र में तीन दिन पहले हुए किसान की हत्या आमने पुलिस ने खुलासा कर दिया है। खुलासे के मुताबिक, किसान की हत्या उसके ही बेटे ने अपने दोस्त के साथ मिलकर की थी। घटना के बाद प्रारंभिक जांच में पता चला था कि, किसान की हत्या गला घोंटकर की गई थी मामला कर्ज से जुड़ा है, दरअसल किसान के बेटे पर 12 लाख रुपए का कर्ज है, ऐसे में वह अपने पिता से कह रहा था कि कारज का निपटारा करने में मदद करे लेकिन पिता ने उसकी आदतों के चलते कर्ज चुकाने से मना कर दिया था ऐसे में उसने अपने दोस्त के साथ मिलकर किसान पिता की हत्या कर दी थी। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

घटना पुरानी छावनी थाना क्षेत्र के रायरू गाँव में 28 फरवरी के शाम 7 बजे की है, यहाँ के राजेन्द्र राजपूत पेशे से किसान थे। जानकारी के अनुसार, तीन दिन पहले वे अपने खेत से घर के लिए निकले थे, लेकिन काफी देर तक जब घर नहीं पहुंचे तो परिजन ने किसान की तलाश शुरू की पर कुछ पता नहीं चला। हड़कंप मचा तो पुलिस को भी मामले की सूचना दी गई। रात करीब 1 बजे किसान घर और खेत के बीच में तालाब के किनारे एक पड़ा मिला था। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। प्रारंभिक पड़ताल में साफ हुआ था कि किसान की गला घोंटकर हत्या की गई है। साथ ही सिर पर कट्‌टे के बट से घाव के निशान थे। इस पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

इस मामले में पुलिस को किसान के बेटे पर शक तब हुआ जब जांच के दौरान पुलिस वालों को गाँव के कुछ लगों ने बताया कि, उस दिन तालाब के पास मृतक का बेटा प्रमोद सिंह राजपूत और उसका दोस्त आशीष उपाध्याय देखे गए थे। इसके बाद पुलिस ने प्रमोद का बैकग्राउंड खंगाला तो पता चला कि वह नशे का आदी होने के साथ-साथ कर्ज में भी डूबा हुआ है। लेकिन पुलिस बिना किसी सबूत के मृतक के बेटे को हिरासत में नहीं ले सकती थी, ऐसे में तनाव का माहौल बन जाता तो उन्होंने प्रमोद के दोस्त आशीष को संदिग्ध के तौर पर हिरासत में लिया। उसको थाना ले जाकर पूछताछ की तो उसने पूरी वारदात कुबूल कर ली। उसके बाद पुलिस ने प्रमोद को उसके घर से गिरफ्तार किया है। इसके बाद आरोपी प्रमोद ने भी अपना जुर्म कबूल किया और बताया कि, उस पर 10 से 12 लाख रुपए कर्जा हो गया था। वह लगातार पिता से जमीन बेचकर उसका कर्जा चुकाने के लिए कह रहा था। लेकिन पिता कुछ भी मानने के लिए तैयार नहीं ऐसे में उसने दोस्त के साथ मिलकर उनकी हत्या कर दी । 

पुलिस ने बताया कि, आरोपी आशीष ने किसान पर पर कट्‌टे से फायर किया, लेकिन उसका निशाना चूक गया। ऐसे में उसने सिर में कट्‌टे के बट से मारकर राजेन्द्र को बेहोश किया फिर प्रमोद ने पिता गला घोंटकर हत्या कर दी। इसके बाद घर जाकर पिता को ढूंढ़ने का नाटक करता रहा।

E-Paper