त्वचा की समस्याओ के प्राकृतिक इलाज के लिए ऐसे करे कैलेंडुला के फूलो का इस्तेमाल

कैलेंडुला के फूलो ब्यूटी फायदे मिलते है इसके उपयोग से चहरे के साथ ही बालो को भी लाभ पहुँचता है। इसके आयल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता है आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इसके फायदों के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके लाभ के बारे में…….

स्किन इरिटेशन:किसी कीड़े के काटने या छोटी-मोटी खरोंच वगैरह की वजह से जब, त्वचा को नुकसान पहुंचता है। तो, ऐसे में कैलेंडुला के फूलों का पेस्ट लगाया जा सकता है। इससे, त्वचा की जलन कम होती है। इसी तरह, कैलेंडुला क्रीम या इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी स्किन इरिटेशन को कम करता है।

ड्राई स्किन:स्किन की ड्राईनेस को कम करने के लिए कैलेंडुला ऑयल और कैलेंडुला के फूल का पेस्ट भी लगाया जा सकते है। क्योंकि, यह त्वचा की ड्राईनेस को कम करता है। यह एक नैचुरल मॉश्चराइज़र है जो ठंडियों के मौसम में बहुत अधिक ड्राईनेस से परेशान स्किन को भी राहत दिलाती है। कैलेंडुला ऑयल आपकी स्किन को नर्म और मॉश्चराइज़्ड रखती है।

पिम्पल्स और एक्ने:एक्ने और पिम्पल्स की समस्या से नैचुरली राहत पाने के लिए कैलेंडुला के फूलों की मदद लें। इनमें,मौजूद तत्व पोर्स को ब्लॉक होने से रोकते हैं। कैलेंडुला एसेंस या कैलेंडुला इसेंशियल ऑयल वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स एक्ने ट्रीटमेंट के लिए सेफ और अच्छे माने जाते हैं। इन्हें,लगाने से त्वचा में होने वाली खुजली और इरिटेशन भी कम होती है।

E-Paper