टोक्यो ने बीजिंग से किया अनुरोध, कहा- जापान का भी की जाए कोरोना की जांच

दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक बीजिंग ने कोविड-19 के लिए जापानी नागरिकों पर गुदा स्वैब परीक्षण लेने से रोकने का अनुरोध किया है। गुदा स्वास परीक्षण और मलाशय में 1.2 से 2 इंच तक कपास डालना शामिल है। एक बार जब यह वहां होता है, तो स्वास को धीरे-धीरे कई बार घुमाया जाता है, फिर निकाला जाता है और एक नमूना कंटेनर में रखा जाता है। 

पूरी प्रक्रिया में केवल 10 सेकंड लगते हैं। मुख्य कैबिनेट सचिव कट्सुनोबु काटो ने कहा कि सरकार को कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है कि बीजिंग परीक्षण प्रक्रिया को बदल देगा, इसलिए जापान चीन को परीक्षण के तरीके को बदलने के लिए कहेगा। काटो ने कहा, “कुछ जापानी ने चीन में हमारे दूतावास को सूचना दी कि उन्हें गुदा स्वैब परीक्षण प्राप्त हुआ है, यह ज्ञात नहीं था कि कितने जापानी नागरिकों को कोरोना वायरस के लिए ऐसे परीक्षण प्राप्त हुए थे।” 

कुछ चीनी शहर संभावित कोविड-19 संक्रमणों का पता लगाने के लिए गुदा से लिए गए नमूनों का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि चीन यह सुनिश्चित करने के लिए स्क्रीनिंग कर रहा है कि नए कोरोनोवायरस का कोई संभावित वाहक चूक न जाए। चीन के विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने इस बात से इनकार किया कि देश में अमेरिकी राजनयिकों को कोविड-19 के लिए गुदा स्वैब परीक्षण लेने की आवश्यकता थी, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कि कुछ ने प्रक्रिया के बारे में शिकायत की थी।

E-Paper