उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा की निकली बंपर भर्तियां, ऐसे कर पाएंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा (एसआई) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, दारोगा के कुल 9534 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल पोर्टल uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए  इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन को पढ़ने के पश्चात् ही अप्लाई करें। नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती अथवा फिर कमी पाए जानें पर उसे स्थगित भी किया जा सकता हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 1 अप्रैल 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 30 अप्रैल 2021

पदों का विवरण:
नागरिक पुलिस- 9027 पद
प्लाटून कमांडर पीएसी- 484 पद
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी-  23 पद

शैक्षणिक योग्यता: 
अग्निशमन द्वितीय अफसर पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक होना अनिवार्य है। वहीं नागरिक पुलिस तथा प्लाटून कमांडर पीएसी में एसआई पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को किसी भी विषय से स्नातक पास होना चाहिए।

आयु सीमा: 
इन पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं प्रदेश के ओबीसी, एससी व एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया: 
इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा तथा शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 400 नंबरों की होगी और परीक्षा का वक़्त 2 घंटे का होगा। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछें जाएंगे।

परीक्षा में इन विषयों से पूछें जाएंगे प्रश्न:
मानसिक योग्यता एवं मूलविधि परीक्षा – 100 नंबर
तार्किक परीक्षा – 100 नंबर
सामान्य हिन्दी – 100 नंबर
/संविधान/सामान्य ज्ञान/मूलविधि- 100 नंबर

आवेदन शुल्क: 
सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: http://uppbpb.gov.in/SI_PC_FSSO_2021/Vigyapti_SI_PC_2020-21.pdf

E-Paper