गृह सचिव ने कोविड-19 महामारी को लेकर सभी राज्‍यों को लिखा पत्र, दिए ये निर्देश

गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना के मामलों को देखते हुए एक पत्र लिखा है। इसमें उन्‍होंने कहा है कि कोविड-19 महामारी को पूरी तरह से दूर करने के लिए सावधानी और कड़ी निगरानी बनाए रखने की जरूरत है।

अजय भल्‍ला ने लिखा, ”जैसा कि आप जानते हैं, पिछले कुछ महीनों में देश में सक्रिय मामलों और नए मामलों की संख्या में काफी गिरावट आई है। हालांकि, सावधानी और सख्त निगरानी बनाए रखने की आवश्यकता है ताकि महामारी को पूरी तरह से दूर किया जा सके।”

शुक्रवार को गृह मंत्रालय (एमएचए) ने निगरानी, नियंत्रण और सतर्कता के लिए मौजूदा COVID-19 दिशानिर्देशों को 31 मार्च तक लागू करने का आदेश जारी किया। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्रालय ने राज्यों को COVID-19 टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए कहा है।

अपने पत्र में भल्ला ने कहा, “सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है, जो संबंधित प्रशासनिक मंत्रालय/विभाग द्वारा जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी), जोकि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा जारी किए जाने वाले एसओपी के अनुसार है। ये SOP संबंधित अधिकारियों द्वारा सख्ती से लागू किए जाएंगे, जो उनके सख्त पालन के लिए जिम्मेदार होंगे। यह फिर से दोहराया गया है कि पड़ोसी देशों के साथ संधियों के तहत भूमि-सीमा व्यापार के लिए व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।”

मिजोरम में आए 3 नए मामले
मिज़ोरम सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग के अनुसार, प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3 नए मामले सामने आए। पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 4,422 है जिसमें 26 सक्रिय मामले, 4,386 डिस्चार्ज हो चुके मामले और 10 मौतें शामिल हैं।

E-Paper