ICC ने अपनाए तल्ख तेवर, बॉल टेंपरिंग पर अब लंबा नपेंगे क्रिकेटर

नई दिल्ली. बॉल टेंपरिंग यानी कि गेंद से छेड़छाड़ पर अब 6 टेस्ट या 12 वनडे तक का बैन लग सकता है क्योंकि ICC ने इसे लेवल 3 का अपराध बना दिया है और मैदान पर बेहतर बर्ताव सुनिश्चित करने के लिए इस सूची में अभद्रता और निजी दुर्व्यवहार को भी शामिल किया है. डबलिन में वार्षिक सम्मेलन के अंत में वैश्विक संस्था ने मैदान पर अनुचित व्यवहार पर लगाम कसने की अपनी योजना भी पेश कीबता दें कि इस साल मार्च में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान आस्ट्रेलिया के तीन क्रिकेटर स्टीव स्मिथ , डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट गेंद की स्थिति बदलने के दोषी पाए गए थे, जिसके बाद गेंद से छेड़छाड़ को लेवल दो से तीन का अपराध बनाया गया.

बॉल टेंपरिंग पर ICC सख्त

ICC चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा , ‘‘ मैं और मेरे साथी बोर्ड निदेशक खेल के बेहतर बर्ताव के लिए क्रिकेट समिति और मुख्य कार्यकारियों की समिति के सिफारिशों का समर्थन करने को लेकर सर्वसम्मत थे. ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ यह महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ियों और प्रशासकों रोकने के लिए कोई मजबूत कड़े नियम हो जिससे कि सुनिश्चित हो कि हमारे खेल में आचरण को लेकर शीर्ष स्तर हो. ’’

इन घटनाओं से कड़े हुए नियम

मार्च के दौरान लागू आचार संहिता के तहत आईसीसी ने स्मिथ पर एक टेस्ट का प्रतिबंध लगाया जिसके बाद कड़ी सजा की मांग उठने लगी. यहां तक कि पिछले महीने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल को सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के लिए एक टेस्ट के लिए प्रतिबंधित किया था. तत्कालीन कप्तान स्मिथ को आईसीसी से कड़ी सजा नहीं मिली लेकिन आस्ट्रेलिया ने पूरे देश को झकझोरने वाले इस प्रकरण के लिए स्मिथ और वार्नर को एक – एक साल के लिए प्रतिबंधित किया जबकि बेनक्राफ्ट पर नौ महीने की रोक लगाई.

आईसीसी बोर्ड ने निजी दुर्व्यवहार (लेवल दो , तीन), सुनाई दी गई अभद्रता (लेवल एक) और अंपायर के निर्देशों का पालन नहीं करने (लेवल एक) को भी अपराधों की सूची में शामिल करने की सिफारिश की है. आईसीसी के बयान के अनुसार अगर खिलाड़ी या सहायक स्टाफ फैसले के खिलाफ अपील करना चाहता है तो उसे अपील फीस अग्रिम में जमा करानी होगी और अपील सफल होने पर पूरी लौटा दी जाएगी.

E-Paper