इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में टीम इंडिया के लिए ‘संकटमोचन’ साबित होंगे ये खिलाड़ी

नई दिल्ली: इंग्लैंड में टीम इंडिया के अब तक के प्रदर्शन को देखा जाए तो कुछ खास नहीं रहा है. भारतीय टीम एशिया में बेहतरीन प्रदर्शन करती है. लेकिन इससे बाहर जाते टीम के प्रदर्शन में बड़ा फर्क आ जाता है. अब एक बार फिर से विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की परीक्षा होने वाली है. भारत और इंग्लैंड के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच सोमवार को मैनचेस्टर में खेला जायेगा. इस दौरे पर पांच खिलाड़ी भारत को जीत दिलायेंगे. हम जिन पांचों खिलाड़ियों का जिक्र कर रहे हैं इसमें शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी है.

धमाकेदार धवन 

धवन इंग्लैंड में एक टी-20 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने 2014 में खेले उस मैच में 33 रन बनाए थे. भारत के इस दौरे पर धवन से काफी उम्मीद होगी. अच्छी बात यह है कि वो इस समय फोर्म में भी चल रहे हैं. हाल ही में खत्म हुए आयरलैंड दौरे पर उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर शानदार प्रदर्शन किया था. अगर धवन के ओवरऑल टी-20 इंटरनेशनल परफोर्मेंस को देखें तो उन्होंने 37 मैचों में 958 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 7 अर्धशतक जड़े.

शानदार शर्मा

रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ खत्म हुई सीरीज के पहले मैच में 97 रन की बेहतरीन पारी खेली. इसके बाद दूसरे मुकाबले में उन्होंने शतकीय पारी खेली. रोहित भी इस समय फोर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अब तक खेले 81 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 1949 रन बनाए हैं. रोहित 2000 टी-20 इंटरनेशनल पूरे करने से महज 51 रन दूर हैं. टीम इंडिया के इस दौरे पर रोहित का प्रदर्शन अहम होगा.

भरोसेमंद धोनी –

धोनी टीम इंडिया के लिए संकट मोचन रहे हैं. टी-20 इंटरनेशनल मैचों में कई बार ऐसा देखा गया है कि जब उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलायी. उन्होंने आईपीएल 2018 में भी शानदार प्रदर्शन किया और चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलायी. धोनी के 90 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है. इसके साथ-साथ वो इंग्लैंड में भी परफोर्म कर चुके हैं. इसलिए इस सीरीज उनका चलना बेहद जरूरी होगा.

रन मशीन रैना

सुरेश रैना वो खिलाड़ी हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने प्रदर्शन की बदलौत अलग पहचान बनाई. वो टी-20 क्रिकेट उस्ताद खिलाड़ी हैं. खास बात यह भी है कि रैना ने इंग्लैंड में 3 टी-20 मैच खेले, जिनमें 60 रन बनाए. वो इस समय फोर्म में भी चल रहे हैं. इसलिए रैना से भी टीम इंडिया को उम्मीद रहेगी. उन्होंने 65 टी-20 इंटरनेशनल पारियों में 1577 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं.

मास्टर माइंड कोहली 

कोहली इंग्लैंड के खिलाफ एक खास मुकाम हासिल कर सकते हैं. असल वो अपने 2000 टी-20 इंटरनेशनल रन पूरे करने से महज 8 रन दूर हैं. इसलिए संभव है कि इस मैच में यह उपलब्धि हासिल कर लें. कोहली के प्रदर्शन को देखें तो हाल ही में खत्म हुए आयरलैंड दौरे के पहले मैच में बिना खाता खोले जब कि दूसरे मैच में 9 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन उम्मीद है कि इंग्लैंड के खिलाफ उनका बल्ला बोलेगा.

Loading...
E-Paper