10 करोड़ 26 लाख में बेची गई पवित्र शराब की ये बोतल, जानिए क्या है विशेष

आज तक आप सभी ने कई महंगी से महंगी चीजों के बारे में पढ़ा, सुना या देखा होगा। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं महंगी शराब के बारे में। जी दरअसल हाल ही में ऑनलाइन एक शराब की बोतल बेची गई है और इसकी कीमत रही है 10 करोड़ 26 लाख रुपए। जी हाँ, सुनकर हुई ना हैरानी।।।। अब आप सोच रहे होंगे शराब की बोतल सोने की होगी या इसमें हीरे जड़े होंगे। तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है। जी दरअसल यह कांच की मामूली बोतल में पैक शराब थी लेकिन इसके बावजूद भी यह इतनी महंगी बेची गई है। आइए बताते हैं इसका कारण। पहले तो यह बता दें कि इसे स्कॉटलैंड के एक ऑनलाइन सेल में बेचा गया है। जैसे ही लोगों को यह पता चला कि कांच की बोतल में पैक इस शराब के लिए 10 करोड़ 26 लाख दिए गए हैं तो सभी हैरत में पड़ गए।

अब इस सिंगल माल्ट को पवित्र व्हिस्की कहा जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक Macallan 1926 की इस बोतल को स्कॉटलैंड में ऑनलाइन बेचा गया और ये बोतल आज नहीं, बल्कि 1926 में ही पैक की गई थी। इस बोतल में उस दौरान की बनाई गई व्हिस्की पैक है। लगा ना सुनकर झटका।।।! जी दरअसल Moray Distillery के स्पेशल कास्क नंबर 263 से ऐसी 14 बोतल मैनुफ़ैक्चर की गई थी। इन्हीं में से एक को अब 10 करोड़ 26 लाख में ख़रीदा जा रहा है। यह दुनिया की सबसे फेमस व्हिस्की बनाने के लिए जानी जाती है। इसे व्हिस्की कास्क कहते है और इसे बनाने के लिए साल 1926 में ही बोतल के अंदर सारी सामग्री डाल दी गई थी। उसके बाद इसे पैक किया गया था साल 1986 में।

जी हाँ, इसका मतलब है इतने सालों में जाकर ये व्हिस्की तैयार हुई थी। इस व्हिस्की की मात्र 40 बोतलें हैं। खबरों के अनुसार इसमें से भी मात्र 14 को ही रेयर कलेक्शन में शामिल किया गया है। वैसे इसे दुनिया की सबसे महंगी शराब नहीं कहा जा सकता क्योंकि इससे पहले साल 2019 में लंदन में इसी कास्क बोतल की नीलामी की गई थी। उस दौरान इसे 15 करोड़ 39 लाख में बेचा गया था।

E-Paper