बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ आज, राजनाथ-अमित समेत देश कर रहा है IAF को सलाम

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के असाधारण साहस और परिश्रम को सलाम किया और कहा कि हमलों की सफलता ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत की मजबूत इच्छाशक्ति दिखाई है।

रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, ”बालाकोट एयर स्ट्राइक की सालगिरह पर मैं भारतीय वायु सेना के असाधारण साहस और परिश्रम को सलाम करता हूं। बालाकोट हमलों की सफलता ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत की मजबूत इच्छाशक्ति को दिखाया है। हमें अपने सशस्त्र बलों पर गर्व है, जो भारत को सुरक्षित रखते हैं।”गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की सुरक्षा के लिए एयर स्‍ट्राक के लिए भारतीय वायुसेना की प्रशंसा की और कहा कि हमारे सैनिक सर्वोपरि हैं।

14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने दक्षिण कश्मीर में पुलवामा के पास जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर CRPF के काफिले पर भयंकर हमला किया, जिसमें CPRF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

कुछ दिनों बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी शिविर पर हवाई हमला किया।

एयर स्‍ट्राइक 26 फरवरी की तड़के लॉन्च की गई। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए अगले दिन पाकिस्‍तान की तरफ से एक आक्रामक अभियान को भी विफल किया।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान, जो मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ा रहे थे, उन्‍होंने पाकिस्तानी जेट का पीछा किया और पीओके में चले गए, जहां उनके विमान को मार गिराया गया।

उन्‍हें पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया। हालांकि इस जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी एक पाकिस्तानी फाइटर जेट को मार गिराया था।

E-Paper