अमेरिका ने सीरिया में की एयरस्ट्राइक, ईरान समर्थित मिलिशिया को बनाया लक्ष्य

अमेरिकी सेना ने सीरिया में एयरस्ट्राइक की है. अमेरिका ने उन ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है जिन्हें सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया ग्रुप इस्तेमाल करते थे. ये इराक में अमेरिकी सेना पर किए रॉकेट हमले का जवाब है लेकिन इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ सकता है. जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद ईरान से तनाव कुछ कम हुआ था. हाल ही में ईरान के न्यूक्लियर डील में वापसी और प्रतिबंध कम करने की चर्चा चल रही है और इस बीच तनाव बढ़ाने वाली ये खबर आ गई है.

बताया जा रहा है कि इस एयर स्ट्राइक को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंजूरी दी थी. फिलहाल अभी किसी  अमेरिकी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है. अमेरिका ने बीते कुछ सालों में कई बार जवाबी सैन्य हमले हुए हैं. लेकिन बाइडेन प्रशासन ने पहली सैन्य कार्रवाई की है.

सीरियाई सैन्य काफिले को अमेरिकी विमानों ने निशाना बनाया

इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में सीरिया के उत्तरी शहर रक्का के पास सीरिया के सैन्य काफिले को अमेरिकी युद्धक विमानों ने निशाना बनाया था. रक्का के अल-रसाफिह क्षेत्र में सीरिया के सैन्य काफिले को अमेरिकी युद्धक विमानों ने उस वक्त निशाना बनाया जब सैन्य काफिला तबाका शहर की ओर बढ़ रहा था. एसओएचआर ने कहा कि देश के उत्तरी हिस्से में अमेरिका सीरियाई सैन्य काफिले की तैनाती में बाधा पहुंचाना चाहता है, जहां तुर्की ने सैन्य कार्रवाई शुरू कर रखी है.

E-Paper