थाइलैंड में पानी से भरी अंधेरी गुफा में 9 दिन से फंसे 12 बच्चे बचे सुरक्षित

थाईलैंड में पिछले 9 दिनों से लापता 12 बच्‍चे और उनके फुटबॉल कोच पानी से भरी गुफा में सुरक्षित मिले हैं. ये सभी नौ दिन से उत्तरी थाईलैंड की थाम लौंग गुफा में फंसे हुए थे. विशेषज्ञ गोताखोर कीचड़ व पानी से भरी सुरंगों से होते हुए इन लोगों तक पहुंचे. पिछले 9 दिनों से इन सभी से कोई संपर्क नहीं था. सभी बच्‍चों की उम्र 11-16 साल के बीच है. दरअसल यह फुटबॉल टीम और उनके 25 वर्षीय सहायक कोच 23 जून को अभ्यास के बाद गुफा में घूमने गए थे लेकिन भारी बारिश के बाद अंदर फंस गए.

भारी बारिश की वजह से बचाव अभियान बाधित हुआ. गुफा में पानी भर गया जिससे उस जगह पहुंचने में मुश्किल हुई. सोमवार को मौसम में थोड़ा सुधार होने का फायदा उठाते हुए गोताखोर गुफा अंदर पहुंचे जहां वे सभी सुरक्षित मिले. सभी को बाहर निकालने के लिए डाइवर्स की मदद ली जा रही है.

https://www.facebook.com/ThaiSEAL/videos/1631228493667210/

गवर्नर नारोंगसाक ओसोत्‍तानाकोर्ण ने इन लोगों के सुरक्षित होने की खबर दी. खबर सुनते ही पत्रकारों ने तालियां बजाकर खुशी जाहिर की. गर्वनर ने बताया, ‘हमने सभी 13 को सुरक्षित खोज लिया है. ठीक होने तक उनका ख्‍याल रखा जाएगा. मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि वे अभी खाना खा सकते हैं या नहीं क्‍योंकि कई दिनों से वे भूखे हैं.’ ‘वाइल्ड बोर’ फुटबॉल टीम के मित्रों एवं शिक्षकों ने इन किशोर खिलाड़ियों के जिंदा होने पर खूब जश्‍न मनाया. तिलेक जाना ने अपने दोस्त प्रजाक के बारे में कहा, ‘उसे आने दीजिए और फिर हम साथ मिलकर फुटबॉल खेंलेंगे.’

Loading...
E-Paper