इन राज्‍यों के लोगों को दिल्‍ली में प्रवेश करने पर दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट

पांच राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से फैलने के साथ दिल्‍ली सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में इन 5 राज्‍यों के लोगों के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना जरूरी होगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, फ्लाइट, ट्रेन या बसों द्वारा महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब से दिल्ली जाने वाले लोगों को शुक्रवार से 15 मार्च तक नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। इस बारे में आधिकारिक आदेश आज जारी किए जाएंगे।

हालांकि सड़क मार्ग से दिल्ली में प्रवेश करने वालों को छूट दी गई है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि पिछले हफ्ते में इन राज्यों से 86 फीसदी नए वायरस के मामले सामने आए हैं।

इन राज्यों के अधिकारियों को यात्रियों को दिल्ली छोड़ने की अनुमति देने से पहले उड़ान से 72 घंटे पहले तक किए गए परीक्षणों से कोविड नेगेटिव रिपोर्टों को साथ लाने को कहा जाएगा।

हाल के दिनों में नए संक्रमणों के अचानक बढ़ने के बाद देश के मौजूदा सक्रिय मामलों में महाराष्ट्र और केरल अकेले 75% हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र में सबसे अधिक 5,210 नए मामले दर्ज किए गए, इसके बाद केरल (2,212) और तमिलनाडु (449) हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र में 18 लोगों की मौत हुई है, 16 केरल और पंजाब के 15 है।

कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने इन राज्यों से यात्रा करने वाले लोगों पर समान प्रतिबंधों की घोषणा की है। महाराष्ट्र में मुंबई के उपनगरों और नागपुर, अमरावती, नासिक, अकोला और यवतमाल में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

महाराष्ट्र ने पुणे और अमरावती जैसे जिलों में ताजा स्थानीय लॉकडाउन या प्रतिबंध लगाने के अलावा सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों पर राज्यव्यापी प्रतिबंध की घोषणा की है।

पंजाब ने साप्ताहिक पॉजिटिव दर और मामलों की संख्या में वृद्धि देखी है। पांच राज्यों में वृद्धि ने दूसरी लहर की आशंका जताई है। केंद्र ने उन्हें सख्त निगरानी, नियंत्रण और आरटी-पीसीआर-परीक्षण पर जोर देने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण की गति को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने की आवश्यकता पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी लिखा है।

E-Paper