हार्ले-डेविडसन को ट्रंप ने दी बड़ी चेतावनी, कहा-यूरोपीय संघ की तरह लगेगा बड़ा झटका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वह अपना विनिर्माण कार्य अमेरिका से बाहर ले जाती है तो उसको यूरोपीय संघ की तरह ही बड़ा झटका सहना पड़ेगा।

ट्रंप ने कहा कि इस कंपनी ने अपना कुछ विनिर्माण कार्य अमेरिका से बाहर ले जाने का निर्णय ऐसे समय में किया है, जब हमने भारत से कहकर इस प्रसिद्ध मोटरसाइकिल पर शुल्क कम कराया है।

ट्रंप ने फरवरी में कहा था कि भारत सरकार ने हार्ले डेविडसन पर शुल्क को 75 प्रतिशत से 50 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। ट्रंप ने इसे नाकाफी बताते हुए इसे परस्पर बराबर करने के लिए कहा था क्योंकि अमेरिका में मोटरसाइकिलों के आयात पर शून्य कर है। 

ट्रंप ने कहा कि हार्ले को भी यूरोपीय संघ की तरह ही बड़ा झटका लग सकता है। मेरा मानना है कि यह बहुत अच्छा अमेरिकी उत्पाद है। हमारे लोगों को इस पर बड़ा गर्व है। अधिक गर्व महसूस होता है जब वे हार्ले डेविडसन का उपयोग करते हैं। लोग हार्ले खरीद रहे हैं, वे कभी नहीं चाहेंगे यह दूसरे देश में बने।

गौरतलब है कि अमेरिका के इस्पात और एल्युमीनियम पर शुल्क लगाने के बाद यूरोपीय संघ समेत अन्य देशों ने भी अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की थी। यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए जवाबी शुल्क से बचने के लिए हार्ले डेविडसन ने दूसरे देशों में उत्पादन स्थानांतरित करने की घोषणा की थी। 

Loading...
E-Paper