UP पीडब्ल्यूडी के सॉफ्टवेयर चाणक्य को आज लांच करेंगे मुख्यमंत्री केशव प्रसाद

लखनऊ। लोक निर्माण विभाग में एक करोड़ से ऊपर काम के लिए चाणक्य सॉफ्टवेयर लागू किया जाएगा, जबकि काम की डिमांड के लिए विश्वकर्मा सॉफ्टवेयर का उपयोग होगा। सोमवार को अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल की मौजूदगी में महाराष्ट्र की कंपनी रैक्सा वेब के प्रतिनिधियों ने इसका प्रदर्शन किया। मंगलवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद वर्मा इसे लांच करेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सॉफ्टवेयर विश्वकर्मा तथा चाणक्य के माध्यम से लोक निर्माण विभाग के समस्त कार्यालयों में ई-गवर्नेन्स, ई-ऑफिस को लागू किया जायेगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई-रजिस्ट्रेशन, ई-एमबी, ई-बिल, ई-पेमेन्ट जैसे कार्य किये जायेंगे। इससे प्रत्येक स्तर पर पारदर्शिता के साथ-साथ कार्य की गुणवत्ता एवं समयबद्धता सुनिश्चित की जा सकेगी।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि विश्वकर्मा सॉफ्टवेयर के माध्यम से बजट आवंटन के साथ-साथ विभिन्न खण्डों में मुख्यालय से निर्माणाधीन कार्यों की मांग, अनुमोदन निर्गत किये जाने जैसे कार्यों में पारदर्शिता लायी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि आज महाराष्ट्र की कंपनी रैक्सा वेब द्वारा दोनों साफ्टवेयर का प्रदर्शन कर उसकी कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी गयी है। मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य इसे सभी जिलों में लागू करने का निर्देश देंगे। लोनिवि के प्रमुख अभियंता वीके सिंह, मुख्य अभियंता पीके कटियार सहित अनेक वरिष्ठ अभियंता इस अवसर पर मौजूद थे। 

Loading...
E-Paper