कानपुर: दोस्तों की हत्या में जिला पंचायत सदस्य समेत चार अरेस्ट, वर्चस्व की जंग में घटना को दिया अंजाम

नवाबगंज के उजियारीपुरवा गांव में शुक्रवार रात दो दोस्तों की हत्या की घटना को वर्चस्व की जंग और चुनावी रंजिश में अंजाम दिया गया। पुलिस ने जिला पंचायत सदस्य दीपू निषाद समेत चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है। हालांकि अभी मुख्य आरोपित फरार है। देर रात पुलिस ने भाई की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया और गांव में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। पुलिस घटना के हर बिंदु पर पड़ताल कर रही है।

रात भर दबिश देकर पकड़े आरोपित

उजियारीपुरवा गांव निवासी किसान जयराम निषाद के चार बेटों में दूसरे नंबर का बेटा 26 वर्षीय राजकुमार पेंटिंग की ठीकेदारी का करता था। शुक्रवार रात करीब साढ़े आठ बजे वह परमियापुरवा गांव निवासी चालक दोस्त रवि कुमार के साथ अपने खेत पर पानी लगाने गया था। लौटते समय दोनों दोस्तों की हत्या कर दी गई। देर रात पुलिस ने राजकुमार के भाई शिवकुमार की तहरीर पर शिवम, उसके दोस्तों विकास उर्फ विक्का, विशाल व आकाश उर्फ अक्का आदि आरोपितों पर मुकदमा दर्ज कर लिया। एसपी पश्चिम डॉ. अनिल कुमार ने खुद आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए कमान संभाली। पुलिस ने जिला पंचायत सदस्य दीपू निषाद को उसके घर से गिरफ्तार किया। सुबह पुलिस ने विकास, आकाश व विशाल को भी रिश्तेदारों के घर से गिरफ्तार कर लिया। नवाबगंज थाना प्रभारी रमाकांत पचौरी ने बताया कि मुख्य आरोपित शिवम उर्फ शुभम की तलाश की जा रही है।

पूर्व पंचायत चुनाव से चल रही दोनों पक्षों में रंजिश

उजियारीपुरवा में आरोपितों से वर्चस्व की लड़ाई पूर्व पंचायत चुनाव से चली आ रही है। स्वजन ने बताया कि पंचायत चुनाव के दौरान आरोपित पक्ष ने बसपा समर्थित एक प्रत्याशी को जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ाया था, जबकि राजकुमार व उसके भाइयों ने दूसरी पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया था। उसी के बाद से दोनों पक्ष कई बार आमने सामने आ चुके हैं। एक माह पूर्व भी आरोपितों ने नशेबाजी करते हुए राजकुमार को ड्यूटी से लौटते वक्त रोक लिया था और उससे आने वाले पंचायत चुनाव में बसपा समर्थित प्रत्याशी को चुनाव लड़ाने के लिए कहा था। राजकुमार ने विरोध किया तो आरोपितों ने उससे मारपीट भी की थी। 

बसपा नेता से जुड़े हैं आरोपित

राजकुमार के चचेरे भाई अरविंद ने बताया कि आरोपित गांव के दबंग हैं। प्रापर्टी डीलर का काम करने वाले बसपा समर्थित एक जिला पंचायत सदस्य का संरक्षण होने के कारण आरोपित क्षेत्र में गुंडागर्दी और नशेबाजी करते रहते हैं। किसी की भी आरोपितों के सामने विरोध करने की हिम्मत नहीं होती। राजकुमार भाजपा के एक नेता के संपर्क में है, इस वजह से केवल वही आरोपितों का विरोध करता था। रोज की तरह ड्यूटी से आने के बाद राजकुमार खेत पर पानी लगाने गया था। आरोपितों को यह बात पहले से मालूम थी। इसी वजह से उन्होंने वापसी में घेरकर हमला कर दिया।

हमलावरों का इलाके के दो परिवारों ने भी दिया साथ

प्रत्यक्षदर्शी कुसुम ने बताया कि आरोपितों ने सुनियोजित तरीके से घटना को अंजाम दिया था। जिस स्थान पर उन्होंने राजकुमार व रवि को घेरा था। वहां आरोपित पक्ष के भी दो लोगों के मकान दोनों तरफ थे। घटना के बाद जब परिवारवाले बचाने पहुंचे तो उन घरों से भी लोगों ने पथराव किया। पथराव के चलते राजकुमार पक्ष के लोग भी मदद के लिए नहीं पहुंच सके। घटनास्थल पर एक मकान में कैमरा लगा था, लेकिन उसकी दिशा बदल दी गई थी।

E-Paper