नासा के PERSEVERANCE ROVER ने मंगल ग्रह से भेजी अपनी पहली सेल्फी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के Perseverance Rover ने एक जोखिम भरे लैंडिंग चरण को सफलतापूर्वक पार करने के बाद गुरुवार को मंगल की सतह पर छुआ है। लैंडिंग रोवर ने मंगल ग्रह की कुछ आश्चर्यजनक तस्वीरें भेजी हैं, जिसमें उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली रंगीन सेल्फी भी शामिल है, जो लैंडिंग के दौरान ली गई है।

नासा ने एक बयान में कहा- “जबकि नासा के मार्स क्यूरियोसिटी रोवर ने अपने वंश की एक स्टॉप-मोशन फिल्म को वापस भेज दिया, दृढ़ता के कैमरों को इसके टचडाउन के वीडियो को कैप्चर करने का इरादा है और यह नया स्टिल इमेज उस फुटेज से लिया गया था, जिसे अभी भी रिले किया जा रहा है। पृथ्वी के लिए और संसाधित है। “पिछले रोवर्स के विपरीत, दृढ़ता के अधिकांश कैमरे रंग में छवियों को कैप्चर करते हैं।

सेल्फी कई कैमरों द्वारा लिए गए एक वीडियो का हिस्सा है, क्योंकि नासा के Perseverance Rover ने 18 फरवरी को मंगल पर छुआ था। लैंडिंग के बाद हज़ार्ड कैमरा (हज़्रिक्स) में से दो ने रोवर के आगे और पीछे के दृश्य कैप्चर किए। दृढ़ता ने अरबों साल पहले मौजूद रोगाणुओं के जीवों के खोज के लिए एक बहु-वर्षीय मिशन शुरू किया है, जब आज की तुलना में परिस्थितियां अधिक गर्म और गीली थीं। रोवर लाल ग्रह की भूविज्ञान और पिछले जलवायु को चिह्नित करेगा, ग्रह के मानव अन्वेषण के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा, और मार्टियन रॉक और रेजोलिथ को इकट्ठा करने और कैश करने वाला पहला मिशन होगा।

E-Paper