ममता के बाद अमरिंदर सिंह भी नीति आयोग की बैठक में नहीं होंगे शामिल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग बैठक को छोड़ सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि उनकी जगह राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल बैठक में भाग लेंगे।



समाचार एजेंसी पीटीआई ने अमरिंदर सिंह के करीबी सूत्रों के हवाले से लिखा, “पंजाब के मुख्यमंत्री की निंदा की जा रही है और उनके नीती अयोग की बैठक को छोड़ने की संभावना है। राज्य के वित्त मंत्री उनकी जगह लेंगे।”

इससे पहले पश्चिम बंगाल की सीएम बनर्जी ने कहा था कि वह नीति आयोग की बैठक में हिस्‍सा नहीं लेंगी। पहले भी उन्‍होंने नीति आयोग की आलोचना करते हुए इसे एक ‘फलहीन’ कृत्य कहा है, क्योंकि इसमें राज्यों की सहायता के लिए कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं।

टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता के हवाले से कहा गया, “ममता बनर्जी 20 फरवरी की बैठक में शामिल नहीं हो सकती हैं।”

पहली बार नीति आयोग बैठक में भाग लेंगे लद्दाख, जम्मू और कश्मीर
नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल, जिसमें केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल शामिल होते हैं। आज सरकार द्वारा संचालित थिंक टैंक की छठी बैठक है।

बैठक में कृषि बुनियादी ढांचे के विकास, विनिर्माण और मानव संसाधन विकास पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। दिलचस्प बात यह है कि बैठक में लद्दाख और जम्मू-कश्मीर स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में भाग लेंगे। बयान में कहा गया है, “इस बार प्रशासकों की अध्यक्षता वाले अन्य संघ शासित प्रदेशों को भी इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।”

E-Paper