अल्‍मोड़ा के आटी के जंगल में रुद्राक्ष के दो सौ पौधे जलकर नष्ट, नमामि गंगे योजना के तहत लगाये गए थे पौधे

आटी गांव में स्थित रुद्राक्ष के जंगल में आग लग जाने से दो सौ पेड़ जलकर नष्ट हो गये हैं। ग्रामीणों के अथक प्रयासों के बाद रुद्राक्ष के 300 अन्य पेड़ों को बचा लिया गया। रुद्राक्ष वन आटी के संरक्षक बसंत पांडे ने बताया कि आटी गांव में नमामि गंगे कार्यक्रम के अन्तर्गत इंटेक संस्था द्वारा राष्ट्रीय धरोहर संरक्षण अभियान के तहत रुद्राक्ष के 700 पौधे लगाए गए थे। गत वर्ष अत्यधिक गर्मी के चलते दो सौ पेड़ सूख गए थे। उन्होंने बताया कि जंगल में वर्तमान में पांच सौ पेड़ जीवित थे।

शुक्रवार को 11 बजे समीप के गांव से आग तेज हवा के चलते जंगल में फैल गई। आग बुझाने के लिए आटी गांव के युवक और युवतियां मौके पर पहुंची। रुद्राक्ष वन संरक्षक बसंत पांडे द्वारा वन विभाग को भी घटना की सूचना दी गई। विभागीय कर्मचारी तो नहीं आये लेकिन ग्रामीणों के अथक प्रयासों से एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। बसंत पांडे और साथियों द्वारा गिनती करने पर पाया कि रुद्राक्ष के 200 पेड़ जलकर नष्ट हो गये हैं। जंगल में अब 300 ही पेड़ ही जीवित बचे हैं।

आग बुझाने में कैलाश पंत, उमेश जोशी, प्रकाश पाण्डे, विमला देवी, आशा देवी सहित अनेक लोगों ने सहयोग प्रदान किया। बंसत पांडे ने आग बुझाने में मदद करने वाले ग्रामीणों की सराहना की है।

E-Paper