देश में कोविड-19 के नए स्‍ट्रेन मिलने के बाद यात्रियों के लिए जारी की गई नई गाइडलाइंस

भारत में दक्षिण अफ्रीकी और ब्राज़ीलियाई कोविड स्‍ट्रेन के दो नए अत्यधिक संक्रामक मामले सामने आने के बाद यात्रा दिशानिर्देशों का एक नया सेट जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ब्रिटेन, यूरोप और मध्य पूर्व के लोगों को छोड़कर सभी आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर नए नियम लागू होते हैं।



वायरस के दक्षिण अफ्रीकी स्‍ट्रेन का चार लोगों में पता चला है और एक मामला ब्राजील संस्करण का सामने आया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा कि अन्य अत्यधिक संक्रामक यूके स्‍ट्रेन के भारत में 187 मामले हैं।

नए नियमों के तहत प्रस्थान के 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर में नकारात्मक परीक्षण करने वाले यात्रियों को विमान में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी। सिर्फ उन लोगों को यात्रा करने की छूट मिलेगी, जिनके परिवार में मृत्यु के कारण वह सफर कर रहे हैं।



एक ट्वीट में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “ध्यान यात्रियों! सभी आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों (यूके, यूरोप और मध्य पूर्व से आने वाली उड़ानों को छोड़कर) को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करें।”

यूके, यूरोप और मध्य पूर्व से जाने वाले यात्रियों को अपने स्वयं के खर्च पर आगमन पर आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराना अनिवार्य है। यह दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के यात्रियों को भी कवर करेगा, क्योंकि इन दोनों देशों से कोई सीधी उड़ान नहीं है।

यदि कोई यात्री पॉजिटिव पाए जाते हैं तो वायरस स्ट्रेन की पहचान की जाएगी और उनके लिए एक अलग प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

आईसीएमआर प्रमुख डॉक्‍टर बलराम भार्गव के अनुसार, मौजूदा टीकों में यूके वेरिएंट को बेअसर करने की क्षमता है और दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के वेरिएंट के खिलाफ टीकों की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए प्रयोग जारी हैं।

उन्होंने कहा, “ICMR-NIV SARS-CoV-2 के दक्षिण अफ्रीकी संस्करण को अलग और संवर्धित करने का प्रयास कर रहा है, जबकि SAS-CoV-2 के ब्राजील संस्करण को ICMR-NIV-पुणे में अलग और सुसंस्कृत किया गया है।”


E-Paper