घरवालों को बनाकर खिलाये गर्मागरम दही के शोले, जानिए रेसिपी

इस समय लोग अपने घरों में नयी-नयी रेसेपी बना रहीं हैं. ऐसे में आज हम लेकर आए हैं दही के शोले की रेसेपी, जो आप बनाकर घर पर सभी का मन खुश कर सकते हैं. आइए जानते हैं विधि.

आवश्यक सामग्री –
ब्रेड – 8
दही – 1 कप
पनीर – 100 ग्राम
शिमला मिर्च – ½ कप
मैदा – 2 टेबल स्पून
नमक – स्‍वादानुसार
गाजर – ½ कप
हरी मिर्च – 4
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर – ¼ टेबल स्‍पून
तेल – अदांजानुसार

बनाने की विधि – सबसे पहले दही के शोले बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरे धनिये की पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें और इसके बाद एक बड़े कटोरे में दही निकाल लें और इसमें पनीर को कद्दूकस करके डालें. अब बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, हरा धनिया और हरी मिर्च, काली मिर्च और स्‍वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें. वैसे काली मिर्च पाउडर न हो तो आठ से दस काली मिर्च कूटकर भी आप इसमें डाल सकते हैं. इसके बाद मैदा लें और उसमें अंदाजानुसार थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल बना लें. इस बात का ध्‍यान रखें कि इस घोल में गुठलियां न बनें.

अब ब्रेड लें और इनके किनारे चाकू की मदद से काटकर अलग कर लें. अब इसके बाद, एक कटा हुआ ब्रेड लें और उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लें. इसके बाद बेली हुई ब्रेड पर एक टेबल स्‍पून पनीर की स्टफिंग रखें और ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर इसे रोल कर लें. अब ब्रेड के किनारों को अच्‍छे से चिपकाने के लिए ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लें. अब इसके बाद रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड़ लें. अब दही के शोले अच्छे से चिपक जाएंगे. अब ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट से निकालकर एक प्लेट में रखें और इसी तरह से सारे दही के शोले बनाकर तैयार कर लें. अब इसके बाद गैस में एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें.

अब जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें तैयार शोले डालें और शोलों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. अब शोलों को फ्राई करने में चार से पांच मिनट का समय लगता है. इसके बाद इन फ्राई किए हुए दही के शोलों को एक प्लेट में निकाल लें. अब दही के शोले फ्राई करने के लिए हमेशा मीडियम-हाई गर्म तेल ही रहे. अब तेल हल्का गर्म होगा तो दही के शोलों को तलने में ज्‍यादा समय लगेगा और साथ ही तलते हुए रोल से दही की स्टफिंग बाहर भी आ सकती है. वहीं अगर तेल ज्‍यादा गर्म होगा तो ब्रेड ऊपर से जल्दी फ्राई हो जाएगा और क्रिस्पी नहीं बनेगा. लीजिए तैयार हैं गर्मागरम दही के शोले.

E-Paper