MP के देवास जिले की केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, इलाकें में अफरातफरी का माहौल

मध्यप्रदेश के देवास शहर के औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार रात्रि को अचानक आग  लगने से हाहाकार मच गया। यहां माचिस की तीली का केमिकल बनाने वाली फैक्टरी में आग लग गई, जिसके उपरांत क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। हालांकि अभी तक आग लगने के कारण का अब तक पता नहीं चल पाया है। 

जंहा इस बात का पता चला है कि सोमवार की रात तकरीबन 8 बजे धमाका हुआ। जिसके उपरांत फैक्ट्री में कार्य करने वाले मजदूर भागने लगे। आगे के साथ केमिकल फैक्टरी में निरंतर विस्फोट भी हुए। विस्फोट की आवाज से आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने घरों से बाहर निकले। मिली जानकारी के अनुसार जब उन्होंने आग की ऊंची-ऊंची लपटें देखी तो वो अपने घर से जरूरी सामान लेकर भागने लगे। कुछ लोगों के हाथ में गैस सिलिंडर तो कुछ लोगों ने अपने बच्चों को लेकर भागना शुरू कर दिया। कुछ गांव वालों ने इलज़ाम लगाया कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी बहुत देर बाद आई। आग इतनी भीषण थी कि उस पर काबू नहीं किया जा सका।

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि आग लगने के उपरांत क्षेत्र की लाइट को बंद करवा किया गया। तकरीबन एक दर्जन से अधिक दमकल टैंकर आग बुझाने में लगे रहे। आग को बढ़ता देख इंदौर से भी दमकल की गाड़ियों को भी बुलाया गया। गांव वालों ने कहा कि विस्फोट की आवाज सुनकर जैसे ही घरों से बाहर आए तो देखा कि फेक्टरी में आग लगी हुई है।

उस वक़्त कई लोग खाना खा रहे थे लेकिन वो खाना छोड़ अपने बच्चों को साथ लेकर 2 किलोमीटर तक भागे और इंदौर रोड पर जा पहुंचे। कई लोग सिलिंडर लेकर भागे तो कई लोगों को जरूरी सामान उनके घर पर ही रह गया। जानकरी के अनुसार केमिकल फेक्टरी के आस-पास तकरीबन दो से तीन हजार मजदूर अपने परिवार के साथ निवास करते थे।  जिसके अतिरिक्त कुछ लोग अपने परिवार के साथ फेक्टरी के अंदर ही रहते हैं लेकिन आग लगते ही वे अपना सामान छोड़कर वहां से भाग गए। लोगों ने बताया कि उनका कहीं कोई ठिकाना नहीं है, इसलिए वो आग बुझने का इंतजार कर रहे हैं। 

E-Paper