ऑस्ट्रेलिया की सेवन वेस्ट मीडिया ने खबर के बदले गूगल करेगा भुगतान, करार का किया ऐलान

ऑस्ट्रेलिया की सेवन वेस्ट मीडिया ने खबर के बदले भुगतान के लिए दिग्गज टेक फर्म गूगल से करार किया है। सोमवार को इस करार का एलान किया गया। सेवन वेस्ट मीडिया यह करार करने वाली ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी मीडिया फर्म है। इस करार के तहत गूगल खबरों के लिए मीडिया फर्म को भुगतान करेगा। इस करार का एलान ऐसे समय में किया गया है, जबकि मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई संसद में इस संबंध में कानून के मसौदे पर चर्चा होनी है।

मीडिया प्रतिनिधियों, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के चीफ एक्जीक्यूटिव सुंदर पिचाई के साथ ऑस्ट्रेलिया सरकार के मंत्रियों की लंबी चर्चा के बाद इस संबंध में सहमति बनी है। सेवन वेस्ट मीडिया के कुल 21 पब्लिकेशन हैं। फर्म के चेयरमैन केरी स्टोक्स ने कानून के लिए ऑस्ट्रेलिया सरकार और वहां के प्रतिस्पर्धा आयोग का धन्यवाद किया है।

उन्होंने कहा कि गूगल से इस करार के जरिये देशभर में गुणवत्तापूर्ण एवं ओरिजिनल जर्नलिज्म को उसका मूल्य मिल सकेगा। विशेषतौर पर छोटे इलाकों में इसका फायदा देखने को मिलेगा। इस दिशा में पहल करते हुए गूगल ने अक्टूबर में न्यूज शोकेस की शुरुआत की थी। अब तक गूगल दुनियाभर में 450 से ज्यादा पब्लिकेशंस के साथ भुगतान करने के लिए करार कर चुका है।

E-Paper