WHO ने NGOZI ओकोंजो-इवेला को नए महानिदेशक के रूप में किया नियुक्त

गैरजी ओकोंजो-इवेला, अफ्रीकी महिलाओं को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है, जो कभी स्विट्जरलैंड स्थित संस्था और पहली अफ्रीकी नागरिक की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन गई है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि ओकोंजो-इवेला इतिहास रचता है। विश्व व्यापार संगठन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने नाइजीरिया के पूर्व वित्त मंत्री नागोज़ी ओकोंजो-इवेला को अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने पर सहमति जताई।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सोमवार को बताया, यह फैसला डब्ल्यूटीओ की जनरल काउंसिल की एक विशेष बैठक में किया गया जिस पर विश्व बैंक के दिग्गज का औपचारिक रूप से चयन किया गया। डॉ ओकोजो-इवेला पहली महिला और डब्ल्यूटीओ का नेतृत्व करने वाली पहली अफ्रीकी बन जाएंगी। डब्ल्यूटीओ ने कहा, वह 1 मार्च को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेगी और उसका कार्यकाल नवीकरणीय 31 अगस्त, 2025 को समाप्त हो जाएगा।

Okonjo-Iweala के लिए “हार्दिक बधाई” का विस्तार करते हुए, जनरल काउंसिल के अध्यक्ष डेविड वॉकर ने कहा: “यह विश्व व्यापार संगठन के लिए बहुत महत्वपूर्ण क्षण है।” Okonjo-Iweala, 66, एक वैश्विक वित्त विशेषज्ञ, एक अर्थशास्त्री और दुनिया भर में काम करने के 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक अंतरराष्ट्रीय विकास पेशेवर है। दो बार नाइजीरिया के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया और संक्षिप्त रूप से विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया, उनका विश्व बैंक में 25 साल का करियर है, जिसमें संचालन के प्रबंध निदेशक के रूप में शामिल हैं।

E-Paper