ब्रिटेन के कोविड-19 लॉकडाउन को हटाने को लेकर दुविधा में फसे बोरिस जॉनसन

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ढाई महीने में सभी कोविड-19 लॉकडाउन को हटाने के लिए दुविधा में हैं, क्योंकि लॉकडाउन-स्केप्टिक टोरीज़ ने उन्हें अप्रैल के अंत तक नियंत्रण के लिए पूर्ण समाप्ति के साथ प्रतिबंधों को कम करने के लिए एक समय सारिणी के लिए बुलाया। स्थानीय अखबार ने रविवार को बताया कि प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में, कोविड रिकवरी ग्रुप के नेताओं ने कहा कि टीकाकरण रोलआउट की “जबरदस्त गति” का मतलब है कि मार्च की शुरुआत में प्रतिबंधों को कम करना शुरू कर देना चाहिए। पत्र का आयोजन सीआरजी की कुर्सी और डिप्टी चेयर मार्क हार्पर और स्टीव बेकर द्वारा किया गया था, और कहा गया था कि सभी में 63 कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों का समर्थन किया गया है।

यह पत्र प्रधानमंत्री को एक ऐसे समय में भेजा गया था जब एक सरकारी वैज्ञानिक सलाहकार ने चेतावनी दी थी कि ब्रिटेन एक और कोरोना वायरस की लहर का सामना कर सकता है यदि वर्तमान में लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटा दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रियों को उस तारीख के बाद होने वाले किसी भी नियंत्रण को सही ठहराने के लिए लागत-लाभ विश्लेषण का उत्पादन करना चाहिए।

मॉडलिंग पर वैज्ञानिक महामारी इन्फ्लुएंजा समूह के एक सदस्य प्रोफेसर स्टीवन रिले ने कहा है कि टीकाकरण कार्यक्रम के रोलआउट का मतलब यह नहीं था कि कोरोनावायरस नियंत्रण को कम किया जा सकता है। उन्होंने बीबीसी रेडियो कार्यक्रम को बताया कि कोई टीका पूर्ण नहीं है”। “हम निश्चित रूप से उस स्थिति में जा रहे हैं जहां हम समुदाय में अधिक संक्रमण की अनुमति दे सकते हैं लेकिन एक सीमा है।” अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने कहा-“अगर किसी कारण से हम सिर्फ यह दिखाते थे कि वायरस अब यहां नहीं है तो लहर में वापस जाने की क्षमता है जो कि अब हम जिस आकार में हैं उसी के समान है।” जीवन को वापस लाने के लिए ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों ने कोरोना वायरस के टीकों को रोल करने के लिए समय के खिलाफ दौड़ लगाई है।

E-Paper