भूकंप के तगड़े झटके से दहला जापान, फुकुशिमा परमाणु संयंत्रों में कोई गड़बड़ी नहीं

जापान के फुकुशिमा, मियागी समेत कई इलाकों में शनिवार को को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 मापी गई। जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने रविवार को बताया कि फुकुशिमा प्रांत में आए भूकंप के बाद सुनामी का कोई खतरा नहीं है और ना ही फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई असामान्यता पाई गई है। दस साल पहले भयंकर भूकंप आने से इस परमाणु संयंत्र को बड़ा नुकसान पहुंचा था।

प्रधानमंत्री सुगा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कल आए भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इसके अलावा, परमाणु संयंत्रों में कोई असामान्यता नहीं पाई गई है। सब कुछ सामान्य है।’ उन्होंने आगे कहा कि हम अभी भूकंप से हुए नुकसान का आंकलन कर रहे हैं। अन्य किसी नुकसान का अभी पता लगाया जा रहा है।

बता दें कि शाम 7:37 बजे आए इस जोरदार भूकंप का केंद्र जापान के नामी शहर से 90 किमी पूर्व में स्तह से 54 किमी की गहराई पर था। सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक भूकंप के बाद 8,60,000 घरों में बिजली गुल हो गयी थी। बिजली की आपूर्ति को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है।   

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भूकंप की खबर मिलने के तत्काल बाद अपने कार्यालय गए जहां एक आपदा केंद्र स्थापित किया गया। भूकंप तोक्यो से लेकर दक्षिण पश्चिम क्षेत्र तक महसूस किया गया। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि अगले कुछ दिन तक और झटके आ सकते हैं। उन्होंने कहा है कि और अधिक शक्तिशाली भूकंप भी आ सकता है।

E-Paper