कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज का टीकाकरण जारी, पहले दिन 7 हजार से ज्यादा लोगों को लगा टीका

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी शुरू हो चुकी है। पहले दिन यानि शनिवा को सात हजार से अधिक लोगों को टीके की दूसरी डोज की गई। वहीं, अब तक 80 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। कोरोना टीकाकरण अभियान में जिन लोगों को 28 दिन पहले पहली डोज की गई थी, उन्हें दूसरी खुराक दी गई है। इसके तहत पहले दिन यानि शनिवार को 7,668 लाभार्थियों को दूसरी डोज की गई। टीकाकरण अभियान में अब तक कुल 80,52,454 लाभार्थियों को कोरोना टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। इनमें 59,35,275 स्वास्थ्यकर्मी और 21,17,179 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।

12 राज्यों में पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों में से अब तक 70 फीसद को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। इनमें बिहार, लक्ष्यद्वीप, त्रिपुरा, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, राजस्थान, मिजोरम और सिक्किम शामिल हैं। 10 राज्यों में सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है। जबकि, सात राज्यों में 40 फीसद से भी कम पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को अभी तक पहली डोज की गई है।

अब तक 34 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा

टीकाकरण अभियान में अभी तक वैक्सीन देने के बाद 34 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जरूरत पड़ी है। इनमें से 21 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। 11 लोगों की मौत हो चुकी है और दो लोगों का इलाज चल रहा है। कोरोना रोधी टीका लगाए जाने के बाद कुल 27 लोगों की जान गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान टीका लेने वाले तीन लोगों की मौत हुई है। लेकिन मंत्रालय ने कहा किसी भी मौत का संबंध कोरोना के टीके से नहीं है।

टीकाकरण अभियान की समीक्षा

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने टीकाकरण अभियान में अब तक की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को निर्धारित समय तक टीके की पहली डोज देने का काम पूरा कर लेने को कहा है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा है कि टीका लगवाने वाले 88.9 फीसद लोगों ने कहा है कि उन्हें प्रतिकूल प्रभाव के बारे में टीका केंद्रों पर जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने आने वाले सभी लोगों को प्रतिकूल प्रभाव के बारे में पूरी जानकारी दी जाए।

E-Paper