बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है पत्ता गोभी

- in जीवनशैली

पत्ता गोभी एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है. ये हमारी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, सल्फर और कैल्शियम मौजूद होते है. जो त्वचा के साथ-साथ बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने में मदद करते है. 

1- अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो पत्तागोभी के जूस का इस्तेमाल करें. पत्ता गोभी के जूस का इस्तेमाल करने से पिंपल्स, कीड़े के काटने, त्वचा के लाल पडने या फिर दाग धब्बे हो जाने की समस्या दूर हो जाती है. 

2- अगर आप अपनी रंगत में निखार लाना चाहती हैं तो पत्ता गोभी के जूस को अपनी त्वचा पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. पत्तागोभी का जूस आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से साफ करता है जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है. 

Loading...

3- चेहरे पर पत्तागोभी का जूस लगाने से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है. इसमें विटामिन A और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

4- पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होती है. पत्ता गोभी की पत्तियों को उबालकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर छोड़ दें. आधे घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से आपकी बालों की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

Loading...