झारखंड में गवर्नमेंट स्कूलों में अप्रैल-मई तक शैक्षणिक सत्र बढ़ाने की चल रही तैयारी

सरकारी स्कूलों में दो महीने शैक्षणिक सत्र बढ़ाया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2020-21 का यह सत्र अप्रैल मई तक बढ़ाने की तैयारी चल रही है झारखंड अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद इस पर मंथन कर रहा है। फरवरी में ही इस पर निर्णय ले लिया जाएगा ऐसी संभावना जताई जा रही है।

जेसीईआरटी 9 दिसंबर में 12 सप्ताह का कैलेंडर तैयार किया था इसमें संशोधित 60 फ़ीसदी सिलेबस को पूरा किया जाना था लेकिन सिलेबस को फरवरी माह में पूरा होने की उम्मीद कम दिख रही है मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा है मई में निर्धारित कर दी गई है ऐसे में पहले से 9वी और 11वीं के पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अप्रैल और मई का भी समय दिया जा सकता है।

इससे जहां पाठ्यक्रम पूरा हो जाएगा और उसका रिवीजन भी हो जाएगा जेसीईआरटी के प्रस्ताव पर अंतिम फैसला होना है अप्रैल से नया सत्र शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है इसमें मार्च तक सभी छात्र छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा और अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र से नई क्लास में बच्चे पढ़ सकेंगे।

इसके अगले शैक्षणिक सत्र में समय पर पढ़ाई शुरू हो जाएगी और सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा। विभागीय सूत्रों का मानना है कि संशोधित सिलेबस नवंबर में जारी किया गया। छात्र छात्राओं को यह दिसंबर में उपलब्ध हो सका है। ऐसे में उन्हें उसे पढ़ने का पर्याप्त समय देना आवश्यक है। जब मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को अप्रैल तक का समय दिया गया और मई में परीक्षाएं ली जा रही है। उसी तरह अन्य क्लास के छात्र छात्राओं को पढ़ाई का अवसर मिलना चाहिए।

E-Paper