IRCTC ने पेमेंट गेटवे iPay किया लाॅन्च, टिकट बुक करने में लगेंगा कुछ ही सेकेंड

IRCTC ने पिछले दिनों Rail Connect ऐप के इंटरफेस और फीचर्स को बदला था। वहीं अब यूजर्स को बेहतर और आरामदायक सुविधा मुहैया कराने के लिए आईआरसीटीसी ने एक नया पेमेंट गेटवे ‘IRCTC-iPay लाॅन्च किया है। जिससे यात्रियों के लिए टिकट बुक करना पहले की तुलना में काफी आसान हो जाएगा। अब यात्री कुछ ही सेकेंड मेें अपनी टिकट बुक कर सकेंगे। 

ऐसे करें IRCTC-iPay का उपयोग

IRCTC-iPay का उपयोग करने के लिए यूजर्स को अपने यूपीआई बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड या फिर पेमेंट फाॅर्म के लिए परमिशन और डिटेल देनी होगी। जिसके बाद कभी आईआरसीटीसी में ट्रांजेक्शन के लिए यूजर्स इन डिटेल्स का उपयोग कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आईपे के जरिए पेमेंट करने के बाद यूजर्स को इंस्टैंट रिफंड भी मिलेगा। यानि आप कुछ ही सेकेंड में टिकट बुक करने और पेमेंट करने के साथ ही रिफंड भी प्राप्त कर सकेंगे।

शुरू की थी बस टिकट सर्विस

IRCTC ने पिछले दिनों यात्रियों की सुविधा के लिए बस टिकट सर्विस भी शुरू की थी। यानि अब आप IRCTC की मदद से केवल ट्रेन और फ्लाइट ही नहीं बल्कि बस की टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी डेस्टिनेशन से लेकर बस का किराया और सीट उपलब्धता से जुड़ी सभी जानकारियां एक साथ मिल जाएंगी। यह सर्विस 29 जनवरी से शुरू कर दी गई है। इसके लिएए आईआरसीटीसी ने 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के साथ समझौता किया है। यह सर्विस देश भर में 22 राज्यों और 3 केंद्र राज्यों में उपलब्ध होगी।

Koo ऐप पर मिलेगी रेलवे की जानकारी

मेड इन इंडिया ‘Koo’ ऐप पर अब यात्रियों को रेलवे से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होंगी। अभी तक यह सुविधा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर ही उपलब्ध थी लेकिन अब इसका लाभ कू पर भी लिया जा सकता है। लेकिन यह सुविधा फिलहाल पूर्व-मध्य रेल की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी।

E-Paper