झारखंड: डिजिटल होगा रिम्स, अस्पताल का सारा रिकॉर्ड होगा ऑनलाइन

राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल रिम्स अब जल्द ही डिजिटल होने वाला है। इसके बाद मरीजों को जांच रिपोर्ट के लिए विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। उनकी रिपोर्ट सीधे डॉक्टर के सिस्टम पर भेज दी जाएगी। जिसे देख वे मरीज का इलाज करेंगे। दरअसल, रिम्स निदेशक की पहल पर यहां ई-हॉस्पिटल सेवा लागू होने वाली है। जिसके लागू होते ही अस्पताल का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन हो जाएगा। जिससे मरीजों के साथ-साथ डॉक्टरों के समय की बचत भी और परेशानी भी कम होगी।

इस सिस्टम के तहत मरीज द्वारा अस्पताल में जांच के लिए सैंपल देने के बाद आई जांच रिपोर्ट को डाक्टर के यूनिट के सर्वर में उसके डाटा के साथ लोड कर दिया जाएगा। इससे कंप्यूटर पर ही चिकित्सक मरीज की जांच रिपोर्ट देख सकेंगे और मरीज के एडमिशन व डिस्चार्ज से समेत सारे काम आसानी से किए जा सकेंगे।

इसकी तैयारी जोरों पर है। रिम्स निदेशक ने इसके लिए सभी चिकित्सकों के साथ बैठक कर उनसे सुझाव मांगा की कहां कितने कंप्यूटर की जरूरत है। इसका बेहतर संचालन कैसे किया जाए समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि अस्पताल में ई-हॉस्पिटल सेवा लागू करने से मरीजों के साथ डाक्टरों को भी इसका फायदा मिलेगा। कुछ दिनों में कंप्यूटर समेत अन्य जरूरी उपकरणों की खरीद कर ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस सेवा के लागू होते ही अस्पताल के सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन हो जाएंगे। मेडिकल रिकॉर्ड से लेकर सारे मामले काम का रिकॉर्ड कंप्यूटर में आसानी से रखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मरीजों की जांच रिपोर्ट भी डाक्टर कंप्यूटर में देख सकेंगे। इससे मरीजों को लाइन लगाने की झंझट से छूटकारा मिलेगा। निदेशक ने बताया कि सभी चिकित्सकों से इस व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए इस संबंध में सुझाव मांगा गया है।

बनाई गई स्पेशिफिकेशन कमेटी

इधर, बैठक के दौरान निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद ने तीन चिकित्सकों की स्पेशिफिकेशन कमेटी बनाई है। इसमें उपाधीक्षक डा. संजय कुमार, सर्जरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. निशिथ एक्का और डेंटल के डा.अजय शाही को शामिल किया गया है। इनकों दायित्व दिया गया है कि सभी कामों के अनुरुप कंप्यूटर की स्पेशिफिकेशन देख प्रबंधन को रिपोर्ट सौंपेगी। जिसके बाद खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इधर, बैठक के दौरान ही जर्नल क्लब इंटरनेशनल वेबिनार और रिसर्च आइडिया प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया। सभी को प्रेजेंटेशन भी दिखाया गया।

E-Paper