किसी युवा मुस्लिम नेता के लिए ऐसी महत्वाकांक्षा रखना काफी मुश्किल है: गुलाम नबी आजाद

राज्यसभा से हाल ही में रिटायर होने वाले कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद का कहना है कि किसी युवा मुस्लिम नेता के लिए प्रधानमंत्री बनने का सपना देखना मुश्किल है। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं निकट भविष्य की ही बात नहीं कर रहा हूं बल्कि आगामी कुछ दशकों तक ऐसी ही स्थिति रह सकती है। एक निजी न्यूज़ चैनल को दिए गए इंटरव्यू में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि किसी युवा मुस्लिम नेता के लिए ऐसी महत्वाकांक्षा रखना काफी मुश्किल है।

इससे पहले मंगलवार को राज्यसभा में अपने विदाई भाषण में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि उन्हें भारतीय मुसलमान होने पर गर्व होता है। गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि मैं ऐसे कुछ खुशनसीब नेताओं में शामिल हूं, जो कभी पाकिस्तान नहीं गया। उन्होंने कहा था कि मैं जब पाकिस्तान के संबंध में खबरें पढ़ता हूं तो हिंदुस्तानी मुसलमान होने पर गर्व होता है। बता दें कि किसी मुस्लिम नेता के पीएम बनने की महत्वाकांक्षा को मुश्किल करार देने वाले गुलाम नबी आजाद ने 2018 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में एक कार्यक्रम में कहा था कि उनकी ही पार्टी के हिंदू नेता अब उन्हें प्रचार में बुलाने से हिचकते हैं।

गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि कांग्रेस के ऐसे काफी कम हिंदू उम्मीदवार हैं, जो उन्हें प्रचार के लिए बुलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि मुझे चुनाव प्रचार के लिए बुलाने वाले हिंदू उम्मीदवारों की तादाद में तेजी से कमी आई है। उन्होंने कहा था कि इसका कारण यह है कि लोगों को लगता है कि मेरे जाने से उनके समर्थन में कमी आ जाएगी।

E-Paper